अपने वेलेंटाइन के साथ काटें फ्रूट एंड नट्स केक

Amanpreet Kaur

Publish: Feb, 14 2018 10:20:43 (IST)

Sweet
अपने वेलेंटाइन के साथ काटें फ्रूट एंड नट्स केक

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें घर में रहकर अपने वेलेंटाइन के साथ इस खास दिन को सेलिब्रेट करना पसंद है

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें घर में रहकर अपने वेलेंटाइन के साथ इस खास दिन को सेलिब्रेट करना पसंद है तो आज हम आपके इस दिन को और खास बनाने के लिए एक रेसिपी लाए हैं। अगर आप भी इस बार घर में ही वेलेंटाइंस डे सेलिब्रेट कर रहे हैं, तो अपने वेलेंटाइन को अपने हाथों से फ्रूट एंड नट्स केक बना कर खिलाएं। यह केक बहुत ही यमी बनता है और बेशक आपके दिल की बात उनके दिल तक पहुंचाने का काम भी यह करेगा। आप चाहें तो इसे दिल की शेप में बना सकते हैं और इस पर अपनी पसंदीदा आइसिंग से अपने दिल की बात भी कह सकते हैं। यहां पढ़ें फ्रूट एंड नट्स केक की रेसिपी -

सामग्री -

मैदा - 1.5 कप (200 ग्राम)
पाउडर चीनी - 3/4 कप ( 75 ग्राम)
मक्खन - 3/4 कप ( 150 ग्राम)
दूध - 3/4कप
काजू - आधा कप
अखरोट - आधा कप
किशमिश - आधा कप
बादाम - आधा कप
बेकिंग सोडा - 1/2 छोटी चम्मच
बेकिंग पाउडर - 1 छोटी चम्मच
टूटी फ्रूटी - आधा कप
कन्डेन्स्ड मिल्क - आधा कप

विधि -

काजू, बादाम, अखरोट छोटे छोटे काट लीजिए, किशमिश के डंठल तोड़ कर कपड़े से पोंछ लीजिए। मैदा में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिला कर 2 बार छलनी से छान लीजिए, ये बहुत अच्छी तरह से मिक्स हो जाते हैं।

किसी बड़े प्याले में मक्खन को पिघला कर नार्मल तापमान पर करके डाल लीजिए, पाउडर चीनी और कन्डेन्स्ड मिल्क भी प्याले में डालकर, चमचे से मिक्स करते हुए फैटिए, सारी चीजें अच्छी तरह मिक्स हो जाए और मिश्रण फूला हुआ दिखाई देने लगे, तब तक फैटिए।

मिश्रण में 1/2 दूध डालकर, फैट कर मिक्स कर लीजिए, अब आधा मैदा मिक्स डालिए और अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए बचा हुआ दूध डालकर मिक्स कर लीजिए और सारी मैदा मिक्स डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए, कटे हुए ड्राई फूट और किशमिस और टूटी फ्रूटी डाल कर, अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए। केक के लिए मिश्रण तैयार है।

ओवन को 180 डि. से. पर प्री हीट कर लीजिए। केक कन्टेनर को चारों ओर मक्खन या तेल से चिकना कर लीजिए और तले में उसके बराबर का गोल बटर पेपर काट कर रखिए और उसे भी चिकना कर दीजिए।

कन्टेनर में केक का मिश्रण डालिए और बर्तन को खटखटा कर मिश्रण को प्लेन कर दीजिए। केक को ओवन में रखिए और 180 डि. से. पर 25 मिनिट के लिए सैट कर दीजिए। 25 मिनिट बाद केक को चैक कीजिए, केक अभी ब्राउन नहीं हुआ है, केक को 10 मिनिट के लिए और बेक होने दीजिए। केक ब्राउन तो लग रहा है, केक के अन्दर चाकू डालकर चैक कीजिए। चाकू यदि केक से बाहर साफ निकलता है, तो केक बेक हो चुका है और यदि चाकू के ऊपर केक का बैटर लग कर आ रहा है तब अभी केक अन्दर से कच्चा है। केक को और 10 मिनिट के लिए बेक कीजिए, अब केक को उसी तरह चैक करते हुए पूरी तरह बेक होने तक बेक कर लीजिए। 40-50 मिनिट में केक अच्छी तरह बेक हो जाता है।

केक को ठंडा होने के बाद, चाकू को केक के चारों ओर घुमा कर बर्तन से अलग कीजिए, और प्लेट को कन्टेनर के ऊपर रखकर बर्तन को उलटा करके, केक को प्लेट में निकाल लीजिए। अपने मन पसन्द टुकड़ों में केक को काटिये और खाइए। केक को ठंडा होने के बाद एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिए और फ्रिज में रखकर १ माह तक खाते रहिए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

1
Ad Block is Banned