scriptशरीर में करना चाहते हैं विटामिंस की कमी पूरी, तो जरूर खाएं ये चीजें | Fruit cream recipe | Patrika News

शरीर में करना चाहते हैं विटामिंस की कमी पूरी, तो जरूर खाएं ये चीजें

Published: Feb 24, 2018 10:14:37 am

शरीर में हर तरह के न्यूट्रिएंट का बैलेंस होना बहुत जरूरी है। शरीर को हर तरह का विटामिन चाहिए होता है

fruit cream

fruit cream

शरीर में हर तरह के न्यूट्रिएंट का बैलेंस होना बहुत जरूरी है। शरीर को हर तरह का विटामिन चाहिए होता है, अगर आप यह विटामिन की कमी फूड सप्लीमेंट से पूरा नहीं करना चाहते, तो अपनी डायट में कुछ स्पेशल फूड को शामिल करना जरूरी है। यहां पढ़ें दो यमी रेसिपी
फ्रूट क्रीम चाट से होगी विटामिंस की पूर्ति

सामग्री –

मलाई/क्रीम डेढ़ कप
शक्कर 1/3 कप पिसी हुई
सेब 1 नग
केला 1 नग
संतरा 1 नग
काले अंगूर 1 नग
काजू 6-7 नग
किशमिश 6-7 नग
रुहआफ्जा 2 छोटी चम्मच।
विधि :

क्रीम/मलाई में शक्कर डालकर अच्छे से फेंट लें। इसके बाद केला, सेब को धोकर छील लें और छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। संतरा छीलकर फांकें अलग कर लें। हर फांक की ऊपरी लेयर हटाकर बीज निकाल दें। अंगूर धोकर उनके डंठल निकालें व उन्हें बीच से काट कर दो टुकड़ों में बांट दें। काजू को बारीक काट लें और किशमिश के डंठल तोड़ कर हटा दें। अब कटे फलों व मेवों को, क्रीम में डालकर मिला लें। इसमें रूहअफ्जा डालकर अच्छे से मिलाएं। डेढ़ घंटे फ्रिज में रखें फिर सर्व करें।
फायदे: शरीर में विटामिंस की पूर्ति होने के साथ फलों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
ग्वारपाठा के लड्डू

सामग्री –

ग्वारपाठे का गूदा 40 ग्राम
गेहूं का दरदरा आटा 50 ग्राम
30 ग्राम चीनी पीसी हुई
घी 2 चम्मच
चुटकीभर पिसी इलायची व चुटकीभर केसर
10 किशमिश
दो चम्मच बादाम व पिस्ता की कतरनें
विधि :

ग्वारपाठे के दोनों तरफ के कांटे निकालें व एक तरफ से छीलकर कस लें। इसे मिक्सी में पीसकर आटे में मिलाकर १ चम्मच घी के साथ गूंथ लें। मोटी रोटी बेलकर कम आंच पर सेकें। (ज्यादा लड्डू बनाने हों तो मुट्ठियां बनाकर तल लें) सिकी हुई रोटी को हाथ से मसलें या मिक्सी में पीसकर छलनी से छान लें। इस मिश्रण को कढ़ाई में डालकर गैस पर कुछ देर सेकें। अब सिका हुआ आटा, चीनी, घी, पिसी इलायची, किशमिश, बादाम-पिस्ते की कतरनों को मिलाकर लड्डू का रूप दें।
फायदे: ग्वारपाठा कई तरह के विटामिंस व मिनिरल्स की पूर्ति करने के साथ ब्लड शुगर और बीपी कंट्रोल करता है।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो