scriptयह चीज खाने से आएगी शरीर में ताकत | Green chana barfi recipe | Patrika News

यह चीज खाने से आएगी शरीर में ताकत

Published: Mar 10, 2018 10:15:06 am

प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं हरे चने। साथ ही विटामिन, डायट्री फाइबर आदि से भरपूर हरे चने शारीरिक कमजोरी दूर करते हैं।

hare chane ki barfi

hare chane ki barfi

प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं हरे चने। साथ ही विटामिन, डायट्री फाइबर आदि से भरपूर हरे चने शारीरिक कमजोरी दूर करते हैं।

सामग्री –

500 ग्राम हरे चने
500 ग्राम मावा
100 ग्राम चीनी पिसी हुई
50 ग्राम घी
एक चम्मच पिसी इलायची
एक चम्मच पिस्ता और मखाने का चूर्ण
चुटकीभर खाने वाला हरा रंग
एक चम्मच बादाम की कतरनें

बनाने की विधि :
पिसे हरे चने कढाई में घी डालकर गर्म कर लें। इसके बाद ५-६ मखानों को भी घी में तलकर भूरा कर लें फिर घी में चने सेकें और हरा रंग रहे तभी इसमें मावा मिला दें। एक बाउल में निकालने के बाद इसमें चीनी का बूरा, पिस्ते व मखाने का चूर्ण और कलर आदि को मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें और प्लेट में जमा दें। ऊपर से इलायची पाउडर और बादाम की कतरनें डालकर डेकोरेट करें।
ग्वारपाठे की सब्जी में हैं कई गुण

ग्वारपाठे की सब्जी काफी पौष्टिक है। दांतों और मसूढ़ों को मजबूती देने के अलावा इससे मुंह की सफाई होती है। कब्ज की समस्या से बचाव करने के अलावा इससे डायबिटीज से पीडि़त रोगियों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।
सामग्री –

ग्वारपाठा 2-3 नग
तेल एक चम्मच
आधी चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक चौथाई चम्मच हल्दी
एक चम्मच सूखा व पिसा धनिया
स्वाद के अनुसार नमक
आधा चम्मच आमचूर
एक चम्मच राई पिसी हुई
चुटकीभर हींग

विधि :

ग्वारपाठे को धोकर दोनों तरफ के छिलके, काटें, उतारें व छोटे-छोटे टुकड़े में काटें। कढ़ाई में तेल गर्म कर हींग व सारे मसाले थोड़े से पानी में मिलाकर डालें। मसाला पकने पर ग्वारपाठे के टुकड़े इसमें डालें, अच्छे से मिलाएं व कुछ समय चलाने के बाद गैस बंद कर दें।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

ट्रेंडिंग वीडियो