scriptसर्दियों में बच्चों को जुखाम से बचाएगी ये डिश | Gur papdi recipe | Patrika News

सर्दियों में बच्चों को जुखाम से बचाएगी ये डिश

Published: Nov 04, 2017 01:02:28 pm

सर्दियों में अक्सर ही बच्चों को जुखाम हो जाता है। इसके बाद उन्हें दवाईयां देनी पड़ती हैं

Gur papdi

Gur papdi

सर्दियों में अक्सर ही बच्चों को जुखाम हो जाता है। इसके बाद उन्हें दवाईयां देनी पड़ती हैं, लेकिन अगर सर्दियों में उन्हें गुड़ पापड़ी खिलाई जाए, तो उन्हें सर्दी जुखाम से सुरक्षित रखा जा सकता है। यहां पढ़ें गुड़ पापड़ी की रेसिपी
सामग्री –

गेहूं का आटा- 1 कप (150 ग्राम)
गुड़- ½ कप (125 ग्राम) (कद्दूकस किया हुआ)
घी- ½ कप (125 ग्राम)
बादाम- 5 से 6 (बारीक कटे हुए)
इलाइची पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच
जायफल- 1

विधि –
आटा भूनिए

गुड़ पापड़ी बनाने के लिए सबसे पहले आटे को भून लीजिए। आटा भूनने के लिए, पैन गरम कीजिए। थोड़ा सा घी छोड़कर बाकी घी पैन में डालकर पिघला लीजिए। पिघले घी में आटा डाल दीजिए और आटे को लगातार चलाते हुए गोल्डन ब्राउन होने तक भून लीजिए। गैस मध्यम और धीमी रखिए।
जब आटे से अच्छी खुश्बू आने लगे, गोल्डन ब्राउन दिखने लगे और घी अलग होने लगे तब आटा भुनकर तैयार है। गैस बंद कर दीजिए। पैन गरम है इसलिए आटे को थोड़ी देर तक चलाते रहिए ताकि आटा तले पर जल न जाए।
आटे में इलाइची पाउडर डाल दीजिए। फिर, इसमें जायफल भी कद्दूकस करके मिला दीजिए। पापड़ी जमाने के लिए एक प्लेट लेकर उसे थोड़े से घी से चिकना कर लीजिए।

आटे में गुड़ मिक्स कीजिए
कढ़ाई को गैस से उतारकर जाली स्टेन्ड पर रख लीजिए। आटे में कद्दूकस किया गुड़ डालकर मिक्स कर लीजिए। गुड़ को आटे में अच्छे से मिलने और पिघलने तक मिक्स करते रहिए। जब आटा-गुड़ अच्छे से मिलकर एक हो जाए, तब इसे जमा दीजिए।
मिश्रण जमाइए

पापड़ी जमाने के लिए मिश्रण को चिकनी की हुई प्लेट में डाल लीजिए। इसे चमचे से दबाकर एक जैसा कर लीजिए। इसके ऊपर बारीक कटे बादाम डाल दीजिए और चम्मच से दबाकर चिपका दीजिए।
पापड़ी काटिए

जमाए हुए मिश्रण पर चाकू से काटने के निशान लगा दीजिए और मिश्रण को थोड़ा सा ठंडा होने दीजिए। गुड़ पापड़ी के जमकर सैट होने के बाद, टुकड़ों को अलग करके एक प्लेट में निकाल लीजिए। स्वाद से भरपूर गुड़ पापड़ी बनकर तैयार है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो