माइक्रोवेव में झटपट बनाएं केसर पेड़ा

माइक्रोवेव में झटपट बनाएं केसर पेड़ा
kesar peda

Amanpreet Kaur | Updated: 29 Jul 2018, 04:59:42 PM (IST) मिठाई

त्योहारों का सीजन शुरू हो रहा है, अब आए दिन मिठाई खाने के अवसर मिलेंगे। ऐसे में बाजार से मिलावटी मिठाईयां खरीदने से बेहतर होगा कि आप घर में ही मीठा बनाएं।

त्योहारों का सीजन शुरू हो रहा है, अब आए दिन मिठाई खाने के अवसर मिलेंगे। ऐसे में बाजार से मिलावटी मिठाईयां खरीदने से बेहतर होगा कि आप घर में ही मीठा बनाएं। हालांकि अगर आपको लगता है कि इसमें बहुत समय बर्बाद होगा, तो यहां पढ़ें माइक्रोवेव में केसर पेड़ा बनाने की रेसिपी। केसर पेड़ा बहुत ही स्वादिष्ट बनता है और आप इसे मेहमानों को भी परोस सकते हैं। यहां पढ़ें केसर पेड़ा की रेसिपी -

सामग्री -

मावा - 1 कप ( 250 ग्राम)
बूरा - 1 कप ( 175 ग्राम )
दूध - 1 टेबल स्पून
केसर - 20-25 धागे
पिस्ते - 7-8

विधि -

केसर को गरम दूध में डालकर रख दीजिए, ताकि वह अपना कलर दूध में छोड़ देगी।

मावा को माइक्रोवेव सेफ प्याले में डालकर क्रम्बल कर लीजिए, प्याले को माइक्रोवेव में रखिए और अधिकतम तापमान पर 1 मिनिट माइक्रोवेव कीजिए, प्याले को बाहर निकालिए और मावा को अच्छी तरह चमचे से चला दीजिए। प्याले को फिर से माइक्रोवेव में रखिए और अधिकतम तापमान पर 1 मिनिट माइक्रोवेव कीजिए, प्याले को बाहर निकालिए और मावा को अच्छी तरह से चला दीजिए।

अब केसर दूध को मावा में डालकर अच्छी तरह मिला दीजिए और केसर मिले मावा को अधिकतम तापमान पर १ मिनिट और माइक्रोवेव कीजिए। प्याले को बाह्रर निकालिए और अच्छी तरह से चलाइए और फिर से अधिकतम तापमान पर १ मिनिट माइक्रोवेव कीजिए। मावा को कुल 4 मिनिट माइक्रोवेव कर लीजिए, मावा अच्छी तरह भून कर तैयार है।

मावा को ठंडा होने दीजिए, जब मावा एकदम हल्का गरम रह जाए तब बूरा मिलाइए और मावा जब तक ठंडा होता है तब तक पिस्ते को पतले पतले काट कर तैयार कर लीजिए।

मावा के ठंडा होने यानी बिलकुल हल्का सा गरम रहने पर बूरा डालकर अच्छी तरह मिला दीजिए। हाथ पर थोड़ा सा घी लगाकर हाथ को चिकना कीजिए, मिश्रण से थोड़ा सा 1 चम्मच मिश्रण उठाइए और हाथ में लेकर उसे दबाकर बांधिए और पहले गोल कीजिए, अब दबाकर पेड़े का आकार दीजिए, पेड़े के ऊपर 2-3 पिस्ते के टुकड़े रखकर दबा दीजिए, तैयार पेड़ा प्लेट में रख दीजिए। एक एक करके सारे पेड़े बनाकर प्लेट में रख लीजिए। बहुत ही अच्छे केसर पेड़ा बनकर तैयार है, केसर पेड़े को फ्रिज में रखकर 8-10 दिन तक खाइए।

सुझाव:
गरम मावा में बूरा मिलाने से बूरा मेल्ट होकर मिश्रण पतला हो जाता है और पेड़ा बनाना मुश्किल होता है, अगर एसा हो जाए तो मिश्रण को फ्रिज में रख दिजिए और दूसरे दिन पेड़े बना लीजिए।

मावा एकदम ठंडा हो जाए तब बूरा मिलाने से मावा और बूरे का मिश्रण बिखरने लगता है और पेड़ा बनाना मुश्किल होता है, यदि एसा हो जाए तब 1/2-1 छोटी चम्मच गरम दूध की डालिए और हाथ से मसल मसल कर अच्छी तरह मिलाइएऔर पेड़ा बना लीजिए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned