खजूर का केक बच्चों को रखेगा ठंड से दूर

अगर बच्चों को ठंड से बचाना है तो उन्हें केक के जरिए भी बचाया जा सकता है।

By:

Published: 10 Nov 2017, 01:20 PM IST

बच्चों को केक बहुत पसंद होता है। वहीं अगर बच्चों को ठंड से बचाना है तो उन्हें केक के जरिए भी बचाया जा सकता है। खजूर की तासीर गर्म होती है, यह ठंड से बचाता है। खजूर का केक खाने में बहुत यमी लगता है। वहीं इसके गुण बच्चों और बड़ों दोनों को ही अंदर से स्ट्रॉन्ग बनाएंगे। यहां पढ़ें एगलेस खजूर केक बनाने की रेसिपी -

सामग्री -

मैदा - 1 कप
बेकिंग पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच
बेकिंग सोडा - 1/4 छोटी चम्मच
मक्खन या घी - 1/2 कप
पाउडर चीनी - 1/2 कप
दूध - आधा कप
खजूर - 10-15
अलसी का पाउडर - 1 टेबल स्पून
बादाम - 1 टेबल स्पून
अखरोट - 1 टेबल स्पून

विधि -

मैदा में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिलाकर, 2 या 3 बार छलनी से छान कर अलग प्याले में रख लीजिए।

खजूर को बीज और कैप निकाल कर, 4 टेबल स्पून दूध या पानी में 20 मिनिट के लिए भिगो लीजिए और जिस दूध में भिगोए हैं, उसी दूध की सहायता से मिक्सर में पीस लीजिए। अलसी पाउडर को 4 टेबल स्पून दूध में भिगो दीजिए।

मक्खन को पिघला लीजिए, मक्खन और चीनी को मिलाकर अच्छी तरह तब तक फैटिए जब तक वह अच्छी तरह मिलकर चिकने न दिखाई देने लगे।

मिश्रण में खजूर का पेस्ट और भीगी हुआ अलसी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए, दूध भी डालिये और सारी चीजों को मिलने तक मिला लीजिए। अब इस मिश्रण में मैदा मिक्स डालते हुए मिलाते जाइए। सारी चीजों के अच्छी तरह मिलने तक मिला लीजिए। केक के लिये मिश्रण तैयार है।
बर्तन जिसमें केक को बेक करना है उसे ग्रीज कर लीजिए, बर्तन को घी लगाकर चिकना कीजिए, अब 1 छोटी चम्मच मैदा डालिए और चारों ओर फैलाकर एक पतली परत बना लीजिए, अतिरिक्त मैदा बर्तन से निकाल कर हटा दीजिए।

ग्रीज किए हुए बर्तन में केक का मिश्रण डालिए और पहले से गरम किए हुए ओवन में 180 डि.से. तापमान पर केक को 40 मिनिट तक बेक कीजिए, केक में चाकू की नोक डालकर देख सकते हैं यदि केक नोक पर नहीं चिपकता है, तब वह बन चुका है, अगर चिपकता है तब आप आवश्यक्तानुसार केक को 5-10 मिनिट तक और बेक कर सकते हैं।

खजूर का स्वादिष्ट केक तैयार है, केक को ओवन से निकाल कर ठंडा कीजिए और चाकू की सहायता से बर्तन से निकाल कर प्लेट में रखिए, केक को अपने मन पसन्द टुकड़ों में काटिए और खाइए। बचा हुआ केक एअर टाइट कन्टेनर में भरकर फ्रिज में रख लीजिए और एक सप्ताह तक खाते रहिए।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned