scriptयह ड्रिंक्स देंगे गर्मी में राहत | Khas ka sharbat recipe | Patrika News

यह ड्रिंक्स देंगे गर्मी में राहत

Published: Apr 13, 2018 03:57:31 pm

गर्मियों में केवल मुंह को ठंडा लगने वाले ही नहीं शरीर को ठंडा रखने वाले पेय की जरूरत होती है।

Khas ka sharbat

Khas ka sharbat

गर्मियों में केवल मुंह को ठंडा लगने वाले ही नहीं शरीर को ठंडा रखने वाले पेय की जरूरत होती है। इसके लिए कई तरह के पेय बनाए जाते हैं। यहां हम आपको तीन ऐसी पेय रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिनसे आप खुद को गर्मियों में भी ठंडा रख सकते हैं। यहां पढ़ें तीन टेस्टी रेसिपी –
अमलाना

सामग्री –

2 टेबल-स्पून कटी हुई इमली
1/2 कप पीसी हुई शक्कर
1/4 टी-स्पून ताज़ी पीसी हुई कालीमिर्च
1/4 टी-स्पून इलायची पाउडर
1/2 टी-स्पून काला नमक
नमक स्वादअनुसार

सजाने के लिए
2 टेबल-स्पून बारीक कटा हुआ पुदिना
विधि –

एक गहरे बाउल में इमली और १ कप पानी को अच्छी तरह मिला लें। ढ़क्कन से ढ़ककर 2 घंटो के लिए एक तरफ रख दें।
इमली-पानी के मिश्रण को छानकर मिक्सर में पीसकर मुलायम मिश्रण बना लें। एक गहरे बाउल में, सूती कपड़े के प्रयोग से गुदे को नीचोड़कर छान लें।
पीसी हुई शक्कर, काली मिर्च पाउडर, इलायची पाउडर, काला नमक, नमक और 3 कप पानी डालकर अच्छी तरह मिला ले। कम से कम 1 घंटे के लिए फ्रिज में रखें। पेय की बराबर मात्रा को 4 अलग-अलग ग्लास में डालें और पुदिने के पत्तों से सजाकर ठंडा परोसें।
कैरी का पानी

सामग्री –

2 मध्यम कच्ची कैरी (बिना छिली हुई)
3/4 कप पीसी हुई शक्कर
1 टी-स्पून भुना हुआ जहरा पाउडर
1 टी-स्पून काला नमक
1/4 टी-स्पून सौंठ
नमक स्वादअनुसार

विधि –

एक गहरी नॉन-स्टिक कढ़ाई में कच्ची कैरी और जरुरत मात्रा में पानी को मिला लें और मध्यम आंच पर 30 मिनट के लिए या उनके नरम होने तक, बीच-बीच में पलटते हुए पका लें।
सारा पानी छान लें, हल्का ठंडा कर लें और कैरी के छिल्के निकालकर सारा गुदा नीचोड़कर निकाल लें। इस गुदे को एक गहरे बाउल में निकाल लें, पीसी हुई शक्कर, जहरा पाउडर, काला नमक, सौंठ और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। आलू मैशर का प्रयोग कर अच्छी तरह मसल लें। कच्ची कैरी के मिश्रण को 4 1/2 कप पानी के साथ एक गहरे बाउल मे मिला लें। कम से कम १ घंटे के लिए फ्रिज में रखें। पेय की समान मात्रा को ६ अलग-अलग ग्लास में डालें और ठंडा परोसें।
खस का पेय

सामग्री –

1/2 कप खस सिरप
4 टेबल-स्पून भीगोया हुआ सब्जा
1/4 टी-स्पून नींबू का रस
2 1/2 कप ठंडा लेमन पेय
बर्फ के टुकड़े

विधि –

एक गहरे बाउल में बर्फ के टुकड़े छोडकर सभी सामग्री को डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए। पेय को 4 बराबर भागों मे बांट लीजिए और प्रत्येक ग्लास में 2 बर्फ के टुकड़े उपर से डालिए। तुरंत परोसिए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

ट्रेंडिंग वीडियो