scriptगर्मियों में लें मैंगो बर्फी का स्वाद | Mango barfi recipe | Patrika News

गर्मियों में लें मैंगो बर्फी का स्वाद

Published: Mar 23, 2018 11:51:45 am

गर्मियों का मौसम आते ही आम के शौकीनों का दिल खुश हो जाता है। आम और आम से बने लगभग सभी व्यंजन सबको भाते हैं।

mango barfi

mango barfi

गर्मियों का मौसम आते ही आम के शौकीनों का दिल खुश हो जाता है। आम और आम से बने लगभग सभी व्यंजन सबको भाते हैं। इस बार गर्मियों में आप आम की ताजा बर्फी का स्वाद लें। मेहमानों के लिए बनानी हो या आपका मन हो खाने का, आम की बर्फी बेस्ट रेसिपी है। यहां पढ़ें मैंगो बर्फी की रेसिपी –
सामग्री –

आम का पल्प – 2 कप (400 ग्राम)
चीनी – 150 ग्राम (3/4 कप)
बेसन – 100 ग्राम (1 कप)
देशी घी – 75 ग्राम (1/3 कप)
काजू – 15
पिस्ते – 10-12
छोटी इलाइची- 5

विधि –
बड़े आकार के २ आम छील कर, गूदा निकालिए, पीसिए और २ कप आम का पल्प तैयार कर लीजिए। काजू छोटे छोटे टुकड़े में काट लीजिए, पिस्ते पतले पतले काट लीजिए। इलाइची छील कर कूट लीजिए। कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिए, घी पिघलने पर बेसन डालिए और बेसन के ब्राउन होने और अच्छी महक आने तक भून लीजिए। भुना हुआ बेसन प्याले में निकाल कर रख लीजिए।
आम का पल्प और चीनी मिलाकर कढ़ाई में डालिए और पकने दीजिए। थोड़ी थोड़ी देर में चमचे से चलाते जाइए। चीनी घुलने और आम के पल्प को गाढ़ा होने दीजिए।

आम का पल्प गाढ़ा होने के बाद, भुना हुआ बेसन, आम और चीनी के गाढ़े पल्प में मिलाइए और चमचे से चलाते हुए पकाइए, जब मिश्रण हलवे जैसा गाढ़ा हो जाए और कढ़ाई के किनारे छोड़ने लगे, तब इसमें थोड़े से काजू बचाकर, काजू के टुकड़े और कुटी हुई इलाइची डालिए और जमने वाली कन्सिस्टैन्सी तक चमचे से लगातार चलाते हुए पका लीजिए।
पहले से चिकनी की गई प्लेट में मिश्रण डालिए और एक जैसा फैला दीजिए, ऊपर से कतरे हुए काजू, पिस्ते डाल कर चिपका दीजिए। प्लेट में डाले हुए मिश्रण को ठंडा होने दीजिए, २ घंटे में आम की बर्फी ठंडी होकर जम कर तैयार हो जाएगी।
आम की बर्फी को आप अपने मन पसन्द आकार में काट लीजिए। स्वादिष्ट आम की बर्फी तैयार है, ताजा ताजा बर्फी आप अभी खाइए और बची हुई आम की बर्फी एअर टाइट कन्टेनर में रख लीजिए और १० दिन तक फ्रिज में रख कर खाइए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो