बच्चों को बना कर दें मैंगो मफिंस

गर्मियों की छुट्टियों में बच्चे दिन भर कुछ न कुछ खाने के लिए मांगते हैं। ऐसे में आप उनके लिए ताजा यमी मैंगो मफिंस बना सकते हैं।

By:

Published: 24 May 2018, 04:26 PM IST

गर्मियों की छुट्टियों में बच्चे दिन भर कुछ न कुछ खाने के लिए मांगते हैं। ऐसे में आप उनके लिए ताजा यमी मैंगो मफिंस बना सकते हैं। मफिंस बहुत ही टेस्टी लगते हैं और यह काफी सॉफ्ट भी बनते हैं। यहां पढ़ें परफेक्ट मैंगो मफिंस बनाने की रेसिपी -

सामग्री -

मैदा - 1 कप
आम का पल्प - 1/2 कप
कन्डेन्स्ड मिल्क - 1/2 कप
पाउडर चीनी - 1/3 कप
दूध - 1/2 कप
मक्खन - 1/3 कप (पिघला हुआ)
इलायची पाउडर- 1/2 छोटी चम्मच
नमक -1/4 छोटी चम्मच से कम
बेकिंग सोडा - 1/4 छोटी चम्मच
बेकिंग पाउडर - 1 छोटी चम्मच

विधि -

मैदा, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर मिलाइए और २ बार छान लीजिए ताकि वे अच्छी तरह मिल जाए। बड़े प्याले में कन्डेन्स्ड मिल्क, मक्खन और आम के पल्प को मिलाकर फैंट लीजिए। इलायची पाउडर, नमक और पाउडर चीनी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए।

इस मिश्रण में मैदा को थोड़ा थोड़ा डाल कर इतना फैट लीजिए कि वह अच्छी तरह मिक्स हो जाए। बैटर थोड़ा गाढ़ा लग रहा है, उसमें दूध डालकर मिक्स कर दीजिए। बैटर की कन्सिस्टेन्सी बेसन के पकौड़े के घोल जैसी होनी चाहिए। बैटर में 1/4 कप दूध का ही इस्तेमाल हुआ है।

ओवन को 180 डिग्री. सेंटीग्रेड पर गरम करने के लिए लगा दीजिए। मफिन ट्रे/ कप में तेल लगा लीजिए या पेपर कप लगा लीजिए। चमचे से घोल को निकालिए और इन सांचों में 3/4 भाग तक भर लीजिए और मफिन्स कप को थोड़ा सा ठकठका लीजिए ताकि कप में से हवा निकल जाए। मफिन्स कप को बेकिंग ट्रे में लगा लीजिए। इसी तरह सारे कप घोल से भर लीजिए।

जब ओवन गर्म हो जाए तो मफिन बेक करने के लिए ट्रे ओवन में जाली स्टेन्ड पर रखिए और ओवन को 20 मिनिट के लिए सैट कर दीजिए। मफिन्स को गोल्डन ब्राउन होने तक सेककर तैयार कर लीजिए। बचे हुए बैटर को मफिन्स ट्रे में भर लीजिए और इन्हें भी बेक कर लीजिए। लाजवाब मैन्गो मफिन बनकर तैयार हैं। मैन्गो मफिन्स को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद किसी भी डिब्बे में भरकर रख लीजिए और पूरे हफ्ते तक खाते रहिए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned