scriptपौष्टिक तत्वों से भरपूर है कलरफुल मसाला मफिन्स | Masala muffins recipe | Patrika News

पौष्टिक तत्वों से भरपूर है कलरफुल मसाला मफिन्स

Published: Nov 11, 2017 11:13:21 am

इसमें डलने वाली मौसमी व रंगीन सब्जियां शरीर में कई पौष्टिक तत्त्वों की पूर्ति करती हैं।

masala muffins

masala muffins

इसमें डलने वाली मौसमी व रंगीन सब्जियां शरीर में कई पौष्टिक तत्त्वों की पूर्ति करती हैं। आसानी से और जल्दी बनने वाले मफिन्स बच्चों के टिफिन में रखे जा सकते हैं।

सामग्री –

सूजी
दही
मटर
टमाटर
उबला कॉर्न
घिसी गाजर
बारीक कटी प्याज
बेकिंग सोड़ा
हरा धनिया
लाल मिर्च
स्वाद के अनुसार नमक
विधि-

एक बाउल में एक कटोरी सूजी लेकर उसमें आधा कटोरी दही डालें। इसमें स्वाद के अनुसार नमक, आधी चम्मच लाल मिर्च डालकर मटर, दो चम्मच घिसी हुई गाजर, थोड़े कॉर्न, थोड़ी हरी मिर्च, हरा धनिया और प्याज डालकर दोनों को पानी से गाढ़ा मिक्स करें। इसके बाद मिश्रण को ५-७ मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद थोड़ा बेकिंग सोडा डालकर मिक्स करें। अब मफिन्स ट्रे के खांचों पर थोड़ा-थोड़ा तेल लगाएं ताकि मिश्रण चिपके नहीं। खांचों में तीन चौथाई मात्रा में मिश्रण भरें। माइक्रोवेव में तीन मिनट के लिए ट्रे को माइक्रो मोड पर रखें। ठंडा होने के बाद खांचों से निकालकर इन्हें टमाटर या हरे धनिए की चटनी के साथ सर्व करें।
घर पर झटपट तैयार हो जाता है टेस्टी डोरा केक

घर पर आसानी से तैयार होने के कारण ये मार्केट में मिलने वाले केक से काफी पौष्टिक हैं। फलों की सजावट से पौष्टिकता कई गुना बढ़ जाती है।
सामग्री-

एक कप मैदा
तीन चौथाई कप पिसी हुई चीनी यानी बूरा
आधा छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा
एक कप दूध
थोड़ा सा वनीला एसेंस

विधि-

एक बाउल में मैदा, पिसी चीनी यानी बूरा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर, वनीला एसेंस की कुछ बूंदें डालकर थोड़ा-थोड़ा दूध डालकर घोल तैयार करें। घोल गाढ़ा होना चाहिए। ध्यान रखें कि इसमें किसी प्रकार की गुठली न रह जाए। अब मध्यम आंच पर तवा रखकर इसपर थोड़ी-थोड़ी जगह पर घोल डालें। एक तरफ से हल्का सिकने के बाद पलट दें। इसे प्लेट में निकालने के बाद एक तरफ जैम, चॉकलेट, चैरी, डाईफूट्स, बारीक कटे कई रंगों के फल या कुछ भी पसंदीदा लगा सकते हैं। तैयार है डोरा केक। इसे ठंडा करके भी खा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो