शाम को चाय के साथ खाएं मीठे मठ्ठे

शाम को चाय के साथ खाएं मीठे मठ्ठे

Amanpreet Kaur | Publish: Feb, 12 2018 04:20:51 PM (IST) मिठाई

चाय के साथ अगर आप मठ्ठे खाने के शौकीन हैं तो यहां आप इन्हें बनाना भी सीख सकते हैं।

चाय के साथ अगर आप मठ्ठे खाने के शौकीन हैं तो यहां आप इन्हें बनाना भी सीख सकते हैं। इन्हें मीठे और फीके दोनों तरह से बनाया जा सकता है। इसे आप एक साथ बना कर रख सकते हैं और फिर जब चाहें खा सकते हैं। यह सफर के लिए भी अच्छा नाश्ता है। यहां पढ़ें मीठे मठ्ठे बनाने की रेसिपी -

सामग्री -

मैदा - 200 ग्राम
घी - 50 ग्राम
घी - तलने के लिए
चीनी - 200 ग्राम (एक कप)

विधि -

मैदा को किसी बर्तन में छान कर निकाल लीजिए, मैदा में घी डालकर अच्छी तरह मिलाइए। पानी की सहायता से सख्त आटा गूथिए। आटे को 15 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए। अब आटे को अच्छी तरह मसल कर २ लोई बनाइए।

एक लोई को 6-7 इंच के गोल व्यास में बेलिए, इसको किसी सलाई या तान से बीच बीच में छेद कर दीजिए। बेले गई पूरी को पलट कर दूसरी तरफ भी इसी तरह छेद बना दीजिए। कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिए, गरम तेल में मठ्ठे को डालिए, मीडियम और धीमी आग पर पलट पलट कर ब्राउन होने तक तल कर निकालिए। दोनों मठ्ठे इसी प्रकार तल कर तैयार कर लीजिए।

अब चीनी को किसी बर्तन में डालिए, 1/3 कप पानी मिला दीजिए, अब इसे गरम करने के लिए रख दीजिए। चम्मव से थोड़ी थोड़ी देर में चलाइए। चीनी घुलने और उबाल आने के ३-४ मिनिट बाद चाशनी तैयार हो जाती है। (चाशनी को टैस्ट करने के लिए चम्मच से थोड़ी सी चाशनी लेकर एक बूंद प्लेट पर गिराइए, चाशनी बूंद की ही तरह दिखनी चाहिए या इस चाशनी को उंगली और अंगूठे के बीच चिपका कर देखिए, एंगली और अंगूठे के बीच चाशनी चुपकती हुई और तार खिचते हुए निकलती है)। आग बन्द कर दीजिए।

पहले से तैयार ठंडे मठ्ठे चाशनी में डुबाइए और सुखाने के लिए थाली या प्लेट के ऊपर रख दीजिए, चाशनी सूखने के बाद, मीठे मठ्ठे तैयार हैं। आप ये मठ्ठे एअर टाइट कन्टेनर में रखिए और महिने भर तक कभी निकालिए और खाइए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned