scriptबाल वैज्ञानिकों के मॉडल्स पर होगा कार्य, तभी सााकर होंगी कल्पनाएं : देवनानी | Education Minister Vasudev Devnani in Barmer | Patrika News

बाल वैज्ञानिकों के मॉडल्स पर होगा कार्य, तभी सााकर होंगी कल्पनाएं : देवनानी

locationबाड़मेरPublished: Dec 02, 2016 01:07:00 pm

विज्ञान मेले का समापन:- श्रेष्ठ मॉडलों को चुनकर उस पर काम करवाएं, बाल प्रतिभाओं के हुनर को सराहा

barmer

barmer

बाल वैज्ञानिकों में मिसाइलमैन की झलक नजर आती है। इनकी सोच तारीफ के काबिल है कि इन्होंने देश की सुरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए मॉडल बनाए हैं। देश के किसानों की उन्नति के लिए विभिन्न प्रकार की तकनीकों को प्रयोग में लाकर मॉडल बनाए जो कि सराहनीय है। राज्य स्तरीय मेले में जो बाल वैज्ञानिक प्रथम आए हैं उनके मॉडल पर कार्य करना होगा, तभी कल्पनाएं साकार होंगी। यह बात गुरुवार को मुख्य अतिथि शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने 49वें राज्य स्तरीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी तथा जनसंख्या मेले के समापन पर कही। बाड़मेर के हाई स्कूल में मेले के समापन पर उन्होंने कहा कि आगामी 2 माह में 60 हजार नए शिक्षकों का पद स्थापन करेंगे। सरकार विज्ञान के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है।
अभिभावक संपर्क योजना करेंगे शुरू

शिक्षामंत्री ने कहा कि बोर्ड के परिणामों में सरकारी स्कूलों के छात्र मेरिट में आते हैं, यह गर्व की बात है। प्रधानाचार्य कक्ष में बैठने के लिए नहीं है वह बच्चों के अभिभावकों से मिले उनसे सहयोग लेकर विद्यालयों का विकास करें। उन्होंने कहा कि जल्द ही शिक्षकों के लिए अभिभावक सम्पर्क योजना का शुभारम्भ करेंगे। यह बात शिक्षकों को थोड़ी कड़वी तो लगेगी, लेकिन जरूरी है। शिक्षा मंत्री ने राज्य भर से आए बाल वैज्ञानिकों के मॉडल देखकर सराहना की। विद्यालय परिसर में नव निर्मित कम्प्यूटर लैब का उद्घाटन किया।
विजेताओं को किया पुरस्कृत

मेले में विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता रहे छात्र छात्राओं व शिक्षकों को मेडल व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। छात्र छात्राओं ने व्याख्याता दीपसिंह भाटी के निर्देशन में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। अंतरराष्ट्रीय लोक कलाकार फकीरा खां ने दमादम मस्त कलंदर गाने की प्रस्तुति देकर तालिया बटोरी। दिव्यांग छात्र छात्राओं का समूह गान आकर्षण का केन्द्र रहा। संचालन दीपसिंह भाटी व हेमलता माहेश्वरी ने किया। प्रधानाचार्य व मेला संयोजक चेनाराम चौधरी ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। समापन पर जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा, राजवेस्ट पावर लिमिटेड निदेशक आदित्य अग्रवाल, सीएसआर हेड विनोद वि_ल व केयर्न के उमाबिहारी द्विवेदी अतिथि के रूप में मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो