scriptवजन घटाना चाहते हैं तो जरूर खाएं ये चीज | Oats and orange rabri recipe | Patrika News

वजन घटाना चाहते हैं तो जरूर खाएं ये चीज

Published: Apr 12, 2018 05:05:59 pm

वजन कम करने के लिए अगर आप घंटो वर्कआउट कर रहे हैं, लेकिन अपने खान पान पर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो यह किसी काम का नहीं।

oats orange rabri

oats orange rabri

वजन कम करने के लिए अगर आप घंटो वर्कआउट कर रहे हैं, लेकिन अपने खान पान पर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो यह किसी काम का नहीं। वजन कम करने के लिए डाइटिंग नहीं, लेकिन सेहतमंत खाने को चुनना बहुत जरूरी है। इसके लिए ओट्स बेस्ट हैं। ओट्स लो कैलरीज फूड है और इससे बनी सामग्री को आप अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। यहां पढ़ें ओट्स और संतरे की रबड़ी और ओट्स मूंग दाल टिक्की की रेसिपी
ओट्स और संतरा रबड़ी

सामग्री –

1/4 कप क्विक कुकिंग रोल्ड ओट्स
1/2 कप संतरे की फांक
2 कप लो-फैट दूध , 99.7% फैट-फ्री
1 टी-स्पून घी
1 टी-स्पून शुगर सबस्टिट्यूट

विधि –

एक गहरे नॉन-स्टिक पैन में घी को गर्म कीजिए, उसमें ओट्स मिलाइए और उसे 2 मिनट तक मध्यम आंच पर भून लीजिए। उसमें दूध डालिए, अच्छी तरह से से मिला लीजिए और मध्यम आंच पर 10 मिनट तक पकाइए। इसे आंच पर से उतारिए और पूरी तरह से ठंडा होने के लिए अलग रखिए। एक बार ठंडा हो जाने पर उसमें संतरे की फांक और शुगर सबस्टिट्यूट डालिए और अच्छी तरह से मिलाइए। 30 मिनट तक रेफ्रिजरेट कीजिए और ठंडा ठंडा परोसिए।
ओट्स मूंग दाल टिक्की

सामग्री –

1/2 कप पीली मूंग दाल
1/2 कप क्विक कुकिंग रोल्ड ओट्स
2 टेबल-स्पून ताजा दही
3 टेबल-स्पून कसा हुआ प्याज
1/2 टी-स्पून बारीक कटी हुई हरी मिर्च
2 टी-स्पून चाट मसाला
2 टी-स्पून लाल मिर्च पाउडर
1/4 टी-स्पून गरम मसाला
1/4 टी-स्पून हल्दी पाउडर
1 टी-स्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
2 टेबल-स्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया
नमक स्वादअनुसार
2 टी-स्पून तेल , चुपड़ने और पकाने के लिए
परोसने के लिए
हेल्दी ग्रीन चटनी

विधि –

पीली मूंग दाल को साफ कर और धोकर १ कप पानी के साथ, एक गहरे पॅन में उबाल लें और दाल के नरम और पक जाने तक और सारा पानी सूख जाने तक पका लें। छानकर दाल को मिक्सर में पीसकर दरदरा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बाउल में निकाल लें और सबी सामग्री डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को 12 भागों में बांटकर, प्रत्येक भाग के ६३ मिमी (2 1/2 इंच) व्यास की गोल चपटी गोल टिक्की बना लें। एक नॉन-स्टिक तवा को 1/2 टी-स्पून तेल से चुपड़ लें। प्रत्येक टिक्की को 1/8 टी-स्पून तेल का प्रयोग कर, उनके दोनों तरफ से सुनहरा होने तक पका लें। हेल्दी ग्रीन चटनी के साथ तुरंत परोसें।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

ट्रेंडिंग वीडियो