पंचमेवा मावा पाग है टेस्टी रेसिपी

पंचमेवा मावा पाग है टेस्टी रेसिपी

Amanpreet Kaur | Publish: Sep, 10 2018 05:00:33 PM (IST) मिठाई

वैसे तो पंचमेवा मावा पाग जन्माष्टमी पर बनाया जाता है, लेकिन आप जब चाहें इसे बना कर मेहमानों को परोस सकते हैं।

वैसे तो पंचमेवा मावा पाग जन्माष्टमी पर बनाया जाता है, लेकिन आप जब चाहें इसे बना कर मेहमानों को परोस सकते हैं। यहां पढ़ें पंचमेवा मावा पाग की रेसिपी -

सामग्री -

चीनी पाउडर - 2.75 कप (400 ग्राम)
मावा - 2.25 कप (500 ग्राम)
मखाना - 1.5 कप (25 ग्राम)
खरबूजे के बीज - 1 कप
सुखा नारियल - 1.5 कप (100 ग्राम कद्दूकस किया हुआ)
बादाम - ½ कप (75 ग्राम)
गोंद - 1/4 कप (50 ग्राम)
घी - ½ कप (100 ग्राम)

विधि -

पैन को गैस पर रखें और पैन में खरबूजे के बीज डाल कर लगातार चलाते हुए तब तक भून लीजिए, जब तक वो हल्के से फूल न जाएं। इनमे से चटपट की आवाज आने लगे और यह हल्की सी खुश्बू आने ल्कगे तो हमारे बीज भून कर तैयार हैं। बीजों को हल्की आंच पर ही इन्हें भूनना है। (बीज भूनने में लगभग २ मिनिट का समय लग जाता है)। बीजों के भून जाने पर इन्हें प्लेट में निकाल लीजिए।

अब पैन में कद्दूकस किया हुआ नारियल डाल कर इसे भी लगातार चलाते हुए हल्का सा कलर चेंज होने तक और खुश्बू आने तक मीडियम आंच पर सेक लीजिए। 1.5 मिनिट में नारियल भून कर तैयार है इसे भी प्लेट में निकाल लीजिए।

गोंद तलने के लिए पैन में घी डाल कर हल्का सा गरम कीजिए। गोंद को मीडियम गरम या तेज गरम घी में डाल दिया जाए, तो गोंद अंदर से कच्चा या सख्त रह जाता है। बिल्कुल हल्के गरम घी में और धीमी मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए भून लीजिए। गोंद के हल्का सा कलर चेंज होने और फूल जाने पर गोंद को एक प्लेट में निकाल लीजिए।

बचे हुए घी में बादाम डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक लगातार चलाते हुए भून लीजिए। 2 मिनिट में बादाम भून कर तैयार हैं इन्हें प्लेट में निकाल लीजिए।

अब घी में मखाने डालकर थोड़ा हिलाते हुए अच्छे गोल्डन ब्राउन कर लीजिए। मखाने को सिकने में 3 मिनिट लग जाते है। तले हुए मखानों को प्लेट में निकाल लीजिए। ड्राय फ्रूट सारे भून कर तैयार हैं।

भूने हुई गोंद को खलबट्टे में डाल कर छोटा छोटा सा दरदरा कूट कर प्लेट में निकाल लीजिए। मखानों को भी कूट कर तैयार कर लीजिए। अब बादाम को भी खलबटे में डाल कर बारीक कूट कर तैयार कर लीजिए और प्लेट में निकाल लीजिए।

मावा भूनें और ड्राय फ्रूट मिक्स करें

अब पैन को गैस पर रखें और इसमें मावा डाल कर मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए हल्का सा कलर चेंज होने तक भून लीजिए। लगभग 3 मिनिट में मावा भून कर तैयार है।

अब इस मावा में पाउडर चीनी डाल कर मिक्स कीजिए। मावा और चीनी के अच्छे से मिक्स हो जाने के बाद 2-3 मिनिट तक इसे पकाएं इसके बाद इसमें ड्राय फ्रूट डाल कर अच्छे से मिक्स कीजिए।

मिश्रण को धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए 4-5 मिनिट तक जमने वाली कंसीस्टेंसी तक पका लीजिए। मिश्रण को चैक करने के लिए इसमें से थोड़ा सा मिश्रण प्याली में निकाल लीजिए और हल्का सा ठंडा होने पर अगर यह जम रहा है तो हमारा मिश्रण बन कर तैयार है।

अब एक प्लेट लीजिए उसे घी लगाकर चिकना कीजिए और इस प्लेट में मिश्रण डाल कर फैला दीजिए और जमने के लिए रख दीजिए। 15-20 मिनिट बाद मिश्रण हल्का सा जम गया है और अब इस पर चाकू से काटने के निशान बना लीजिए। आप इसके टुकड़े अपने पसंदानुसार छोटे या बड़े बना सकते हैं।

40 मिनिट बाद हमारा ड्राय फ्रूट पाक जमकर तैयार है, थाली को नीचे की ओर से हल्का सा गैस पर गरम कर लीजिए ताकि पाग आसानी से प्लेट से अलग हो जाए। पाग के टुकड़े प्लेट में निकाल लीजिए। मिक्स ड्राई फ्रूट पाग खाने के लिए तैयार हैं। ड्राय फ्रूट पाक को फ्रिज में रख कर 10-12 दिन तक खाने में उपयोग किया जा सकता है।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Ad Block is Banned