scriptडिलिवरी के बाद जच्चा को जरूर खिलाएं सोंठ के लड्डू | Saunth Ladoo recipe | Patrika News

डिलिवरी के बाद जच्चा को जरूर खिलाएं सोंठ के लड्डू

Published: Dec 06, 2017 04:09:28 pm

सोंठ के लड्डू कमर दर्द से आराम देने के साथ ही नई मां को शारीरिक रूप से ताकत भी देते हैं

jaipur news

sonth ke laddu

सोंठ के लड्डू डिलिवरी के बाद जच्चा को खिलाए जाते हैं। यह कमर दर्द से आराम देने के साथ ही नई मां को शारीरिक रूप से ताकत भी देते हैं और सर्दी के मौसम के मौसम में गर्मी का अहसास भी देते हैं। इन्हें बनाना आसान है। यहां पढ़ें सोंठ के लड्डू बनाने की रेसिपी
सामग्री –

सोंठ – 1/3 कप ( 25 ग्राम)
गुड़ – 1.25 कप ( 250 ग्राम)
सूखा पका नारियल – 1 कप कद्दूकस किया हुआ (50 ग्राम)
गेहूं का आटा- 3/4 कप ( 100 ग्राम)
देशी घी – 1/2 कप ( 125 ग्राम)
बादाम – 1/4 कप ( 35 ग्राम)
गोंद – 1/4 कप ( 50 ग्राम)
पिस्ते – 10-12
विधि –

गोंद को छोटे टुकड़े तोड़ कर तैयार कर लीजिए। बादाम मिक्सर में डालकर पीस लीजिये. पिस्ते को पतला पतला काट लीजिए।

कढ़ाई में घी डालकर गरम कीजिए, थोड़ा घी बचा लीजिए, घी को मीडियम गरम कीजिए और गोंद को धींमी गैस पर भून लीजिए, गोंद फूल कर चार गुने आकार में हो जाता है, भुने गोंद को अलग प्लेट में निकाल लीजिए। बचे हुये घी में आटा डालिए और लगातार चलाते हुए मीडियम और धीमी आग पर ब्राउन होने तक भून लीजिए। भुने आटे को अलग प्लेट में निकाल कर रख लीजिए।
कढ़ाई में २ चम्मच घी डालिए और पिघलने दीजिए, सोंठ को घी में डालिए और धीमी आग पर हल्का सा १- १.५ मिनिट तक भून लीजिए, भुनी सोंठ को भुने आटे वाली प्लेट में ही निकाल लीजिए। भुना गोंद ठंडा होने पर उसे प्लेट में ही बेलन की सहायता से पीस लीजिए।
कढ़ाई में बारीक तोड़ा हुआ गुड़ डालिए और धीमी आग पर गुड़ को पिघलने दीजिए। गुड़ पिघलने पर गैस बन्द कर दीजिए, पिघले गुड़ में आटा, सोंठ,गोंद, बादाम पाउडर, नारियल और पिस्ते डालकर सारी चीजें को अच्छी तरह मिलने तक मिला दीजिए, अब कढ़ाई को गैस से उतार लीजिए, हल्के गरम में ही मिश्रण से लड्डू बांध लीजिए।
थोड़ा सा मिश्रण हाथ में उठाइए, और दबा दबा कर गोल लड्डू बना लीजिए, सोंठ के लड्डू हैं इन्हैं थोड़े छोटे ही बनाइए, सारे मिश्रण से इसी तरह लड्डू बना कर तैयार कर लीजिए, इतने मिश्रण से १८ लड्डू बनकर तैयार हो जाएंगे। लड्डू को २-३ घंटे तक खुले हवा में छोड़ दीजिए, लड्डू खुश्क हो जाएंगे, लड्डू को कन्टेनर में भर कर रख लीजिए और २-३ महिने तक खाते रहिए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो