scriptघर में ऐसे बनाएं तिल मावा की गजक | Til mawa Gajak recipe | Patrika News

घर में ऐसे बनाएं तिल मावा की गजक

Published: Nov 23, 2017 01:51:24 pm

सर्दियां आते ही रजाई में बैठ कर मूंगफली और गजक खाने का अपना ही मजा है।

till mawa gajak

till mawa gajak

सर्दियां आते ही रजाई में बैठ कर मूंगफली और गजक खाने का अपना ही मजा है। आमतौर पर लोग बाजार से गजक लाते हैं, हालांकि आप चाहें तो इसे घर में भी बना सकते हैं। घर की बनी ताजा गजक बहुत सॉफ्ट होती है और इसे गुनगुनी गर्म खाने का मजा ही कुछ और है। यहां पढ़ें कैसे घर में बनाएं तिल मावा की गजक –
सामग्री –

मावा – 250 ग्राम
तिल – 1 कप (150 ग्राम)
चीनी पाउडर – 1.5 कप से कम (200 ग्राम)
इलायची पाउडर – ½ छोटी चम्मच
काजू – 4-5 (बारीक कटे हुए)

विधि –

गजक बनाने के लिए सबसे पहले तिल भून लीजिए – पैन को गरम कीजिए और तिल डालकर इन्हें लगातार चलाते हुए हल्का सा कलर बदलने तक और तिल के फूलने तक भून लीजिए। भूने हुए तिलों को प्लेट में निकाल लीजिए।
पैन में 1 चम्मच घी डालकर, मेल्ट कीजिए और मावा को क्रम्बल करके डाल दीजिए। मावा को धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए हल्का सा कलर बदलने तक भून लीजिए। मावा भून जाने पर पाउडर चीनी डाल कर तब तक मिलाइए जब तक की मावा और चीनी अच्छे से मेल्ट होकर मिल न जाएं, भूने हुए तिल डाल और इलायची पाउडर डाल कर मिला दीजिए। अब मिश्रण को लगातार चलाते हुए 1-2 मिनिट तक धीमी आग पर पका लीजिए।
गैस बंद कर दीजिए और मिश्रण को थोडा़ सा ठंडा होने दीजिए।

किसी भी बोर्ड या किचन टाप पर प्लास्टिक शीट रख बिछा लीजिए और शीट को घी लगाकर चिकना कर लीजिए। अब हल्के ठंडे हुए मिश्रण को इस पर डालकर फैला दीजिए। हाथ पर थोड़ा सा घी लगाए, और मिश्रण को फैला कर एक जैसा कर दीजिए। थोडा़ सा घी बेलन पर भी लगाकर इसे हल्का दबाव देते हुए चोकोर आकार में हल्का पतला बेल लीजिए।
कटे हुए काजू को इसके ऊपर फैला दीजिए और बेलन से इन्हें दबा दीजिए। अब इसे अपनी पसंद अनुसार छोटे या बड़े जैसे टुकड़ों में चाहें काट लीजिए। गजक को सैट होने के लिए रख दीजिए।
गजक सैट होने के बाद, गजक के टुकड़े प्लास्टिक शीट से निकाल कर प्लेट में रखें, गजक खाने के लिये तैयार है। इसे 3-4 घंटे बाहर ही रहने दीजिए, गजक खुश्क हो जाएगी। अब आप गजक को कंटेनर में भर कर रख रख सकते हैं, तिल मावा की गजक बाहर रख कर 6-7 दिनों तक और फ्रिज में रख कर के 10-12 दिनों तक खाने के लिए उपयोग में ला सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो