scriptसर्दियों में जरूर खाएं उड़द दाल की पिन्नी | Urad dal pinni recipe | Patrika News

सर्दियों में जरूर खाएं उड़द दाल की पिन्नी

Published: Feb 05, 2018 04:11:52 pm

पिन्नी सर्दियों में ही खाई जाती है। असल में इसमें गोंद और शरीर को ताकत देने वाली अन्य चीजें डाली जाती हैं।

urad dal pinni

urad dal pinni

पिन्नी सर्दियों में ही खाई जाती है। असल में इसमें गोंद और शरीर को ताकत देने वाली अन्य चीजें डाली जाती हैं। इनका ज्यादा असर सर्दियों में होता है क्योंकि इस मौसम में यह आसानी से पच जाती है। यहां पढ़ें उड़द दाल की पिन्नी की रेसिपी
सामग्री –

उड़द दाल – 3/4 कप (150 ग्राम)
चीनी – 1.5 कप (300 ग्राम)
मावा – 3/4 कप (150 ग्राम)
घी – 1 कप (225 ग्राम)
इलायची पाउडर – 2 छोटी चम्मच
गोंद – 2 टेबल स्पून
काजू – 20-25
बादाम – 30-35
सूजी – 1/4 कप (40 ग्राम)
विधि –

उड़द दाल को साफ कर लीजिए, धोकर पीने वाले पानी में २ घंटे के लिये भिगो दीजिए। दाल से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिए, भिगी हुई दाल को मिक्सर जार में डाल दीजिए और थोडा़ सा पानी डालकर जितना कि दाल पीसने के लिये आवश्यक है, हल्का दरदरा पीस लीजिए।
पैन में घी डालकर हल्का गरम कर लीजिए, 50 ग्राम घी बचा लीजिए जिसका उपयोग ड्राई-फ्रूट और गोंद भूनने इत्यादि में करना होगा। घी के मेल्ट हो जाने पर इसमें सबसे पहले सूजी डाल दीजिए इसके बाद पिसी हुई उड़द दाल डाल दीजिए।
कलछी से चला-चला कर दाल को मिडियम आग पर भूनिए। दाल के अच्छे से भून जाने पर दाल का कलर चेंज होने लगता है, दाल गोल्डन ब्राउन हो जाती है, दाल से घी अलग होता दिखता है और अच्छी महक भी आने लगती है। दाल भुनकर तैयार है। गैस बंद कर दीजिए और दाल को प्लेट में निकाल लीजिए।
मावा को भूनें। पैन गरम कीजिए और मावा को क्रम्बल करते हुए पैन में डाल दीजिए। मावा को धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिए। मावा को अलग प्याले में निकाल लीजिए।
काजू और बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। 1 काजू के 5-6 टुकड़े करते हुए काट लीजिए। इसी तरह 1 बादाम के भी 5-6 टुकड़े करते हुए काट लीजिए और कुछ बादाम को २ भाग करते हुए काट कर तैयार कर लीजिए।
गोंद को भी पैन में डाल कर भूनें। इसके लिए पैन में बचा कर रखे हुए घी को डाल लीजिए। घी के हल्का गरम होने पर इसमें गोंद डाल दीजिए और धीमी आग पर लगातार चलाते हुए गोंद को अच्छे से फूलने तक और हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिए। गोंद को मीडियम आंच पर ही भूनें क्योंकि तेज आंच पर भूनने पर गोंद बाहर से तो ब्राउन हो जाती है, लेकिन अंदर से कच्ची ही रहेगी। भुनी गोंद को अलग प्लेट में निकाल लीजिए। गोंद के हल्का सा ठंडा हो जाने पर इसे कलछी या बेलन की मदद से दबाव देते हुए बरीक कर लीजिए।
बचे हुए घी में बारीक कटे हुए काजू और बादाम डालकर हल्का सा कलर चेंज होने तक भून लीजिए। भूने हुए काजू और बादाम को भी प्लेट में निकाल लीजिए।

पिन्नी के लिए चाशनी बनाएं। इसके लिए पैन में चीनी और ½ कप से थोडा़ सा ज्यादा पानी डालकर गैस आॅन कर लीजिए और चीनी को पानी में अच्छी तरह से घुल जाने तक पका लीजिए। चाशनी को जमने वाली कनसिसटेन्सी की बनाकर तैयार करना ह। जब चाशनी में उबाल आने लगे तो इसको 2-3 मिनट तक और अच्छी तरह से पका लीजिए।(चाशनी की 2-3 बूंदे चम्मच की मदद से प्लेट में निकालकर रख लीजिए। अब इसको उंगली और अंगूठे के बीच में ले लीजिए, यदि आपको चाशनी में से चिप-चिप महसूस होती है और इसमें से 2 या 1 लम्बा तार निकता दिखाई पड़े तो आपकी चाशनी बनकर तैयार हो चुकी है)। गैस की आंच को बंद कर दीजिए, चाशनी बनकर तैयार हो चुकी है।
गैस बंद कर दीजिए और चाशनी को हल्का ठंडा होने दीजिए। चाशनी में भून कर रखी हुई दाल डाल कर मिला दीजिए, इसमें भूने हुए काजू-बादाम और पिसी हुई गोंद भी डालकर अच्छे से मिला दीजिए और मिश्रण को इतना ठंडा होने दीजिए कि उसे आराम से हाथ में ले सकें।
मिश्रण में इलायची पाउडर और मावा डाल कर मिला दीजिए और बचा हुआ घी भी इस मिश्रण में डालकर सभी चीजों को मिलने तक मिक्स कीजिए। पिन्नी बनाने के लिए मिश्रण तैयार है।

मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा हाथ में लीजिए और दबा दबा कर अपने मन पसन्द आकार के लड्डू बना कर थाली में रखिए। सारे मिश्रण से लड्डू बना कर थाली में रख लीजिए। अब इन लड्डूओं को आयताकार शेप में अच्छे से दबाकर तैयार कर लीजिए और कटे हुए दो बादाम लगा कर इसे सजा दीजिए। आप पिन्नी को अपनी पसंद अनुसार आयताकार, चोकोर या गोल लड्डू के रूप में जैसे चाहें बना सकते हैं।
उड़द दाल मावा पिन्नी तैयार हैं। पिन्नी को अच्छे से ठंडा और सैट हो जाने पर एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिए और 1 महिने तक जब भी आपका मन करे कन्टेनर से निकाल कर खाइए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो