भारतीय टैबलेट मार्केट में Lenovo टॉप पर, जबरदस्त की कमाई

लेनोवो की टैबलेट मार्केट में हिस्सेदारी बढ़कर अब 20.3 फीसदी हो गई है।

By: अनिल जांगिड़

Published: 28 Nov 2017, 11:37 AM IST

चीन की इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बनाने वाली कंपनी Lenovo भारतीय टैबलेट मार्केट में कई दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए अपनी नवंबर वन पोजीशन बरकरार रखी है। पिछले काफी समय से Lenovo का भारतीय टैबलेट मार्केट पर जलवा कायम है। इस बात का खुलासा हाल ही में आई एक रिपोर्ट में हुआ है। भारतीय टैबलेट पीसी मार्केट में चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में जहां सालाना 4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है, वही लेनोवो के कारोबार में पिछली तिमाही की तुलना में 94 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है जो आश्चर्यजनक है।

 

मार्केट में इतना हिस्सेदारी
लेनोवो की टैबलेट मार्केट में हिस्सेदारी बढ़कर अब 20.3 फीसदी हो गई है। यह जानकारी मार्केट रिचर्स फर्म सीएमआर ने दी है। यूनिट शिपमेंट के मामले में टैबलेट पीसी मार्केट में 'एसर' 16 फीसदी हिस्सेदारी के साथ भारत में दूसरे नंबर पर काबिज है।

 

यहां बिके ज्यादा टैबलेट
सीएमआर के प्रमुख विश्लेषक नरिंदर कुमार के मुताबिक एक समय के बाद टैबलेट कॉरपोरेट के साथ-साथ सरकारी क्षेत्र में भी टैबलेट पीसी के उपयोग में बढ़ोतरी हो रही है। बी2बी सेल्स यानी व्यापारिक प्रतिष्ठानों के बीच खरीद-बिक्री के मामले में शिक्षा प्रमुख क्षेत्र रहा है। इसके अलावा 2017 की तीसरी तिमाही में इस क्षेत्र में कारोबार की तेज रफ्तार की वजह भी शिक्षा ही रही है।

 

यह योजना रही सहायक
विश्लेषकों के मुताबिक लेनोवो के कारोबार में बढ़ोतरी का कारण अगस्त में 'नमो ई-टैब टैबलेट सहाय योजना' के तहत उसके टैबलेट की बिक्री की योजना रही है। कंपनी के टैबलेट मॉडल टैब 3 7-इंच यूनिट ने शिपमेंट के मामले में पूरे टैबलेट मार्केट में 13 फीसदी मार्केट हिस्सेदारी के साथ सबसे ज्यादा योगदान दिया है।

 

ये कंपनियां भी है मार्केट में
लेनोवो और एयर के अलावा भारतीय टैबलेट मार्केट में सैमसंग, हुवेई, एपल , माइक्रोमैक्स, इंटेक्स , लावा तथा सोनी जैसी दिग्गज कंपनियां भी मौजूद हैं। ये कंपनियां भी एक से बढ़कर फीचर्स वाले टू इन वन टैबलेट मार्केट में उतार चुकी हैं।

अनिल जांगिड़ Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned