जल्द पुरानी बात हो जाएंगे मोबाइल चार्जर, अब इस तकनीक से चार्ज होंगे फोन

जल्द पुरानी बात हो जाएंगे मोबाइल चार्जर, अब इस तकनीक से चार्ज होंगे फोन

Anil Kumar Jangid | Publish: Mar, 29 2018 02:38:41 PM (IST) टैबलेट

सैमसंग अपने स्मार्टफोन में ओवर द एयर (OTA) वायरलेस चार्जिंग फीचर दी जा रही है

साउथ कोरिया की मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी सैमसंग अपने स्मार्टफोन्स में समय के अनुसार नई टेक्नोलॉजी और फीचर्स पेश करती रहती है। इस कंपनी ने अपने गैलेक्सी नोट 9 में ओवर द एयर (OTA) वायरलेस चार्जिंग लेकर आ सकती है। कंपनी ने 2016 पेटेंट के लिए इस तकनीक को रजिस्टर किया था।

 

OTA वायरलेस चार्जिंग अभी मौजूद वायरलेस चार्जिंग से काफी अलग तरीके से काम करता है। अभी मौजूद वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी में स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए चार्जिंग पैड सरफेस का फोन से टच होना आवश्यक है, लेकिन OTA वायरलैस चार्जिंग टेक्नोलॉजी के अंतर्गत फोन तभी चार्ज होना शुरू हो जाएगा जब वह रेंज में आ जाएगा। इसके लिए स्मार्टफोन अथवा यह तकनीक वाली किसी भी डिवाइस को किसी अन्य चार्जिंग डिवाइस से टच होने की जरूरत नहीं।


ओटीए तकनीक में कोई स्मार्टफोन तब भी चार्ज किया जा सकेगा जब डिवाइस जेब में पड़ी हो या अन्य कहीं ओर रखी हों। OTA टेक्नोलॉजी वाली डिवाइस ऐसी एल्गोरिथ्म का प्रयोग करेगी जो OTA चार्जिंग इनेबल कमरे में डिवाइस की एनर्जी पर करती है।


इस टेक्नोलॉजी से डिवाइस को तब भी चार्ज किया जा सकेगा जब वह मूव कर रही हो। आने वाले समय में यह बहुत बड़ी टेक्नोलॉजी होने वाली है। इससे स्मार्टफोन्स को इस्तेमाल और चार्ज करने का तरीका बदल जाएगा। वायर चैजिंग से OTA वायरलेस चार्जिंग पर जाना उतना ही बड़ा बदलाव होगा, जितना लैंडलाइन से वायरलेस फोन्स का रहा था। हालांकि इस टेक्नोलॉजी को आने में अभी 3-4 साल लग सकते हैं।

 

Airtel ने जिओ की टक्कर में उतारा 65 रुपए का नया प्लान, जानिए क्या-क्या मिलेगा

Airtel ने रिलायंस जिओ की टक्कर में अपना एक और नया प्लान लॉन्च किया है। इस प्लान को एयरटेल के 2G और 3G यूजर्स के लिए लाया गया है। एयरटेल का यह प्लान केवल 65 रुपए का है। यह प्लान उन यूजर्स के लिए ज्यादा फायदे वाला है जो कि इंटरनेट का बहुत कम यूज करते हैं। इस प्लान में यूजर को 1GB 2G/3G डेटा दिया जा रहा है। इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों तक की है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned