script15,000 किलो शुद्ध सोने से बना है लक्ष्मी का यह मंदिर | Goddess Lakshmi temple is built using 15,000 kg pure gold in Tamilnadus vellore | Patrika News

15,000 किलो शुद्ध सोने से बना है लक्ष्मी का यह मंदिर

Published: Jul 21, 2015 10:38:00 am

तमिलनाडु के वेल्लौर जिले में स्थित महालक्ष्मी
के इस मंदिर को बनाने में लगा है 15,000 किलो सोना, रोज आते हैं एक लाख भक्त
श्रद्धालु

Golden temple, sripuram, vellore, tamilnadu

Golden temple, sripuram, vellore, tamilnadu

स्वर्ण मंदिर, श्रीपुरम अथवा महालक्ष्मी स्वर्ण मन्दिर तमिलनाडु राज्य के वेल्लोर नगर में स्थित है। यह मंदिर वेल्लोर शहर के दक्षिणी भाग में निर्मित है। इस महालक्ष्मी मंदिर के निर्माण में तक रीबन 15,000 किलोग्राम विशुद्ध सोने का इस्तेमाल हुआ है। स्वर्ण मंदिर श्रीपुरम के निर्माण में 300 करोड़ रूपए से ज्यादा राशि की लागत आई है। मंदिर के आंतरिक और बाह्य सजावट में सोने का बड़ी मात्रा में इस्तेमाल हुआ है। विश्व में किसी भी मंदिर के निर्माण में इतना सोना नहीं लगा है।



मंदिर का उद्घाटन अगस्त 2007 में हुआ था। रात में जब इस मंदिर में प्रकाश किया जाता है, तब सोने की चमक देखने लायक होती है। यहां पूरे सालभर श्रृद्धालुओं का तांता लगा रहता है। क ई दिन तो यहां एक दिन में एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु आते हैं।



100 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फैले इस मंदिर में सर्वत्र हरियाली नजर आती है। मंदिर की संरचना वृताकार है। मंदिर परिसर में देश की सभी प्रमुख नदियों से पानी लाकर सर्व तीर्थम सरोवर का निर्माण कराया गया है।




ट्रेंडिंग वीडियो