scriptmiraculous temple of Shri hanuman in India | Miraculous temple- ऐसा मंदिर जहां भगवान हनुमान की दिव्य शक्ति का साक्षात होता है दर्शन, परेशान लोगों का स्वयं हो जाता है इलाज | Patrika News

Miraculous temple- ऐसा मंदिर जहां भगवान हनुमान की दिव्य शक्ति का साक्षात होता है दर्शन, परेशान लोगों का स्वयं हो जाता है इलाज

यहां कुछ स्ट्रेचर पर तो कुछ तो एम्बुलेंस में आते हैं मरीज

भोपाल

Published: February 24, 2022 04:02:14 pm

देश में वैसे तो कई मंदिर के चमत्कारों की बातें लगातार समाने आती रहती हैं। वहीं अधिकांश मंदिरों में साल में 1 या 2 चमत्कारों के दर्शन स्वयं भक्त भी कर पाते हैं। लेकिन मध्यप्रदेश के एक जिले में मौजूद हनुमान जी का मंदिर हर दिन चमत्कार का गवाह बनता है। साथ ही यहां होने वाले चमत्कार बहुत ही अद्भुत व अकल्पनिय हैं।

Shri hanuman miraculous temple
Shri hanuman miraculous temple

दरअसल यहां किसी अस्पताल से भी ज्यादा हड्डी रोग से पीड़ित लोगों की भीड़ लगती है। साथ ही ये भी बताया जाता है कि यहां से कोई भी हनुमान भक्त खाली हाथ नहीं लौटता, लेकिन आपको यह जानकार विशेषतौर पर आश्चर्य होगा कि यहां अधिकतर हड्डी रोग से ग्रस्त लोग आते है और खुशी-खुशी ठीक होकर जाते है।

hanumanji signalsदरअसल हम बात कर रहे हैं मध्यप्रदेश के कटनी जिले से लगभग 35 किमी दूर मोहास गांव में मौजूद एक हनुमान जी के प्रसिद्ध मंदिर की, यह एक ऐसा चमत्कारिक मंदिर है जिसके चमत्कार जान कर आप भी आश्चर्य चकित हो जाएंगे ।
इसी के चलते यहां कई मरीज स्ट्रेचर पर तो कुछ मरीजों को एम्बुलेंस में तक लाया जाता है। इसके अलावा यहां हड्डी रोग से परेशान लोगों का इलाज भगवान हनुमान की दिव्य शक्ति से स्वयं हो जाता है।
Must Read- हनुमान जी भी सपने में देते हैं भविष्य का संकेत! करें ये आसन उपाय

Eighth Baikunth of universe-badrinath dham kathaइन दो दिनों में होती है ज्यादा भीड़
मान्यता के अनुसार इस मंदिर में दर्शन जो कोई भी करता है उसकी टूटी हुई हड्डियां अपने आप जुड़ जाती हैं। वैसे तो इस मंदिर में रोज ही औषधि दी जाती है, परंतु मंगलवार और शनिवार की औषधि का प्रभाव विशेष होता है, ऐसे में सप्ताह के इन दो दिनों में यहां मरीजों की ज्यादा भीड़ आती है।
क्षेत्रवासियों के अनुसार यहां हर रोज हजारों की संख्या में लोग आते हैं, जिनमें से सर्वाधिक संख्या मरीजों की होती है, साथ ही इस मंदिर की सबसे खास बात ये है कि यहां से कोई भी निराश होकर नहीं जाता। इसके साथ ही इस मंदिर के बाहर बनी दुकानों पर भी हड्डियों के दर्द आदि को ठीक करने के लिए तेल भी बिकते हैं।
Must Read- लुप्त हो जाएगा आठवां बैकुंठ बद्रीनाथ : जानिये कब और कैसे! फिर यहां होगा भविष्य बद्री

special temples of hanimanji in indiaसाधू खिलाते हैं विशेष औषधि
हनुमान जी का यह मंदिर हड्डी जोड़ने वाले हनुमान जी के नाम से भी जाना जाता है। मंदिर परिसर में प्रवेश करते ही यहां पीड़ित व्यक्ति को आंख बंद करके राम-नाम का जाप करने की सलाह दी जाती हैं। पीड़ित व्यक्ति आंख बंद कर जब जाप करने में मग्न रहता है उसी समय वहां के साधू व संत अपने सहयोगियों के साथ सभी को कोई औषधि खिलाते हैं।
जो की कई तरह की जड़ी-बूटियों से मिलकर बनी प्राकृतिक औषधि होती है। जिसे पीड़ित को चबाकर खाना होता है। इस औषधि खाने के बाद पीड़ितों को घर जाने के लिए बोल दिया जाता है। उसके बाद औषधि के प्रभाव और हनुमान जी के आशीर्वाद से कैसी भी टूटी हड्डियां जुड़ जाती हैं।
Must Read- हनुमान जी के वे प्रसिद्ध मंदिर जहां आज भी होते हैं चमत्कार

Shri hanuman miraculous temple

नि:शुल्क औषधि: निराश होकर आज तक कोई नहीं गया
बताया जाता है कि हनुमान जी के इस मंदिर से आज तक कोई भी व्यक्ति निराश होकर नहीं गया। खास बात ये है कि मंदिर में औषधि को नि:शुल्क दिया जाता है और वह हर व्यक्ति को बिना दाम लिए ही खिलाई जाती है। इसके बावजूद अधिकांश भक्त अपनी श्रद्धा से दान पेटी में कुछ न कुछ डाल ही जाते हैं। इसके अलावा मंदिर के बाहर दुकान में तेल भी मिलता है। मालिश के लिए मिलने वाला ये तेल यहां की दुकानों में बहुत ही सस्ती कीमत मिलता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

कश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगसुरक्षा एजेंसियों ने यासीन मलिक की सजा के बाद जारी किया आतंकी हमले का अलर्टIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator Match Result: पाटीदार के दम पर जीता RCB, नॉकआउट मुकाबले में LSG को 14 रनों से हरायाटेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.