महाकाल मंदिर में एक बार फिर हुआ चमत्कार, भक्तों को शिव जी ने दिए साक्षात दर्शन

महाकाल मंदिर में एक बार फिर हुआ चमत्कार, भक्तों को शिव जी ने दिए साक्षात दर्शन

Tanvi Sharma | Updated: 14 Jun 2019, 05:26:59 PM (IST) मंदिर

अचानक विडियो में ये अनोखी आकृति नजर आई

महाकाल मंदिर उज्जैन में प्रतिदिन कोई न कोई चमत्कार होता रहता है, इन सभी चमत्कारों के बारे में मंदिर के पुजारियों को पता रहता है लेकिन वो बाहरी दुनिया से इन सभी चमत्कारों को छुपाते हैं| ऐसा ही एक चमत्कार महाकाल मंदिर में एक बार फिर से हुआ। दरअसल, मंगलवार शाम से एक विडियो सोशल मिडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें एक सफेद अनोखी आकृति नजर आ रही है। लोगों का मानना है की यह आकृति बाबा बर्फानी की है।

महाकाल बाबा के दर्शन करने आए एक श्रद्धालु ने जब मंदिर का वीडियो बनाया, तो उसे अचानक विडियो में ये अनोखी आकृति नजर आई। बाद में जब इसे ग्रुप में शेयर किया गया, तो लोगों नें इसे शिव जी को साक्षात मानकर बर्फानी बाबा का रूप बताया।

 

mahakal mandir ujjain

आस्था और श्रद्धा का केंद्र बाबा महाकाल का दरबार

महाकाल बाबा का दरबार आस्था और श्रद्धा का केंद्र है। देश विदेश में मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। यहां हर दिन भक्तों की बड़ी संख्या में भीड़ लगी रहती है। पर्वों और त्योहारों पर तो यहां श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ता है। मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर में बारह ज्योतिर्लिंगों में एक दक्षिण मुखी महाकाल का यह मंदिर पृथ्वी के नाभिस्थल पर बना है। बताया जाता है, कि महाकाल की प्रतिमा स्वयंभू है। दक्षिणमुखी होने के कारण यह तंत्र और मंत्र सिद्धियों के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध स्थान माना गया है।

मंदिर के अधिकारी के अनुसार

एक तरफ भक्तों का कहना है की यह चमत्कार है तो दूसरी तरफ मंदिर अधिकारियों का कहना है कि, यह चमत्कार नहीं बल्कि मोबाइल कैमरे के लैंस पर लाइट का रिफलेक्शन है। जी हां, मंदिर के सहायक प्रशासनिक अधिकारी एसपी दीक्षित ने बताया कि, यह मोबाइल कैमरे पर सामने से आ रही लाइट का रिफलेक्शन है। जिसे लोग बाबा बर्फानी का आकृति बता रहे हैं। दरअसल, हम जब भी लाइट के सामने मोबाइल कैमरा चलाते हैं, तो लाइट का आकार बढ़ता हुआ दिखाई देता है। मोबाइल ऊंचा-नीचा करने पर साइज भी बढ़ा हुआ दिखाई देता है। महाकाल मंदिर के मामले में भी यही हुआ। मंगलवार को किसी भक्त ने गर्भगृह के सामने से नंदी हॉल का वीडियो बनाया। इस दौरान ऊपर गैलरी पर बड़ा लैंप जल रहा था। उसी लैंप के रिफलेक्शन के कारण ही यह आकृति बनी है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned