ATP World Tour Finals: एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने वर्ल्ड नम्बर-1 नोवाक जोकोविक को धूल चटा जीता खिताब

ATP World Tour Finals: एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने वर्ल्ड नम्बर-1 नोवाक जोकोविक को धूल चटा जीता खिताब

Akashdeep Singh | Publish: Nov, 19 2018 02:44:59 PM (IST) टेनिस

ATP World Tour Finals 2018, एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने 23 साल का सूखा समाप्त करते हुए जर्मनी के लिए एटीपी फाइनल्स का खिताब जीता है।

नई दिल्ली। वर्ल्ड नम्बर-1 नोवाक जोकोविक को मात देकर जर्मनी के टेनिस खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने एटीपी फाइनल्स का खिताब अपने नाम किया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ज्वेरेव ने 23 साल का सूखा समाप्त करते हुए जर्मनी के लिए एटीपी फाइनल्स का खिताब जीता है। 1995 में बोरिस बेकर ने यह टूर्नामेंट जीता था। ज्वेरेव सेमीफाइनल में दिग्गज खिलाड़ी रॉजर फेडरर को हराकर फाइनल में पहुंचे थे।


ज्वेरेव के करियर की सबसे बड़ी जीत-
वर्ल्ड नम्बर-5 ज्वेरेव के करियर की यह सबसे बड़ी जीत है। उन्होंने सर्बिया के स्टार को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से हराकर खिताबी जीत हासिल की। इस टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल करने वाले ज्वेरेव अब सबसे युवा चैम्पियन बन गए हैं। उन्होंने 21 साल की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की है। इससे पहले यह रिकॉर्ड जोकोविक के नाम था।

ग्रुप मुकाबले में जोकोविक ने ज्वेरेव को दी थी मात-
सबसे रोमांचक बात यह है कि इस टूर्नामेंट में ग्रुप स्तर के मैच में जोकोविक ने ज्वेरेव को मात दी थी और ऐसे में खिताबी मुकाबले में सर्बिया के खिलाड़ी के जीतने की उम्मीद अधिक थी, लेकिन इस बाजी को पलटते हुए ज्वेरेव ने सभी को हैरान कर एटीपी फाइनल्स की ट्रॉफी और 20 लाख पाउंड की पुरस्कार राशि अपने नाम की।


ज्वेरेव ने खिताबी जीत के बाद कहा-
ज्वेरेव ने खिताबी जीत के बाद कहा, "मैं बहुत खुश हूं। निश्चित तौर पर यह मेरे करियर का सबसे बड़ा खिताब है। मैंने जिस प्रकार से खेला औैर जिस प्रकार जीत हासिल की। वह बेहतरीन है।" सेमीफाइनल में वर्ल्ड नम्बर-5 ज्वेरेव ने स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर और जोकोविक ने केविन एंडरसन को मात दी थी।

Ad Block is Banned