आस्ट्रेलियन ओपन: फेडरर ने इन दो दिग्गजों को माना खिताब का प्रबल दावेदार

आस्ट्रेलियन ओपन: फेडरर ने इन दो दिग्गजों को माना खिताब का प्रबल दावेदार

PRABHANSHU RANJAN | Publish: Jan, 14 2018 05:55:16 PM (IST) टेनिस

आस्ट्रेलियन ओपन के पूर्व चैंपियन रोजर फेडरर का कहना है कि इस बार राफेल नडाल और नोवाक जोकोविक खिताब के प्रबल दावेदार हैं।

नई दिल्ली। आस्ट्रेलियन ओपन में पिछले साल राफेल नडाल को हराकर खिताब पर कब्जा जमाने वाले स्विस दिग्गज रोजर फेडरर का कहना है कि इस साल सर्बिया के नोवाक जोकोविक और स्पेनिश स्टार नडाल साल के पहले ग्रैंड स्लैम में खिताब के प्रबल दावेदार हैं। 15 जनवरी से आस्ट्रेलियन ओपन की शुरुआत हो रही है। रविवार को संवाददाताओं से फेडरर ने यह बात कही। स्विट्जरलैंड के दिग्गज फेडरर ने इस साल टूर्नामेंट के प्रबल दावेदार होने की बात से साफ इनकार कर दिया। फेडरर ने कहा कि मुझे ऐसा लगता है कि नडाल और जोकोविक आस्ट्रेलियन ओपन के प्रबल दावेदार हैं।

अपनी दावेदारी को माना कमजोर
फेडरर वर्तमान में 36 साल के हैं, लेकिन अब भी उनमें पहले जैसी ऊर्जा बरकरार है। पिछले साल उन्होंने दो ग्रैंड स्लैम खिताब जीते थे। विश्व के दूसरी वरीयता प्राप्त फेडरर का मानना है कि उनका प्री-सेशन प्रशिक्षण उन्हें इस थका देने वाले टूर्नामेंट में बनाए रखने के लिए काफी है। फेडरर ने आगे कहा कि सीजन के बाहर रहना मेरे लिए टूर्नामेंट खेलने से कई ज्यादा खतरनाक है।

चोटिल एंडी मरे नहीं ले रहे भाग
उल्लेखनीय है कि पांच बार आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जगह बनाने वाले एंडी मरे ने हिप सर्जरी के कारण इस टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया है। इसके अलावा, नडाल और जोकोविक पर भी चोट का खतरा मंडरा रहा है। इस पर फेडरर का कहना है कि जब उच्च स्तरीय टेनिस खेलनी पड़ती है, तो इस प्रकार की कीमत चुकानी पड़ती है। फेडरर ने कहा कि मुझे लगता है कि आक्रामक टेनिस से शरीर में काफी हलचल होती है। एक सक्रिय खेल के लिए काफी शारीरिक ताकत लगती है। बड़ी रैली के कारण आपको कोर्ट पर अधिक समय बिताना पड़ता है।

टोमिक क्वालिफाई करने से चूके
आस्ट्रेलिया के टेनिस खिलाड़ी बर्नार्ड टोमिक इस साल पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट आस्ट्रेलिया ओपन में क्वालीफाई करने में असफल रहे हैं। बर्नार्ड पहली पार एक दशक बाद इस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाएंगे। 25 वर्षीय टोमिक को रविवार को क्वालीफाइंग मैच में इटली के लोरेंजो सोनेगो से हार का सामना करना पड़ा। लोरेंजो ने टोमिक को 6-1, 6-7, 6-4 से मात देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया। साल 2008 के बाद से ऐसा पहली बार हो रहा है कि विवादस्पद खिलाड़ी टोमिक आस्ट्रेलिया ओपन में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। पिछले सात साल में वह पहली पारी किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में शामिल नहीं होंगे।

Ad Block is Banned