script

ऑस्ट्रेलियन ओपन अपडेट्स : नडाल और हालेप क्वार्टर फाइनल में, जानें और कौन-कौन पहुंचा अंतिम आठ में

locationनई दिल्लीPublished: Jan 28, 2020 12:50:36 pm

नडाल का क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमीनिक थीम से मुकाबला होगा। थीम ने फ्रांस के गेल मोनफिल्स को 6-2, 6-4, 6-4 से मात दी है।

Rafael Nadal Simona Halep

Rafael Nadal Simona Halep

मेलबर्न : विश्व नंबर-1 पुरुष टेनिस खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) और महिला एकल वर्ग में दिग्गज खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप ने ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) के चौथे दौर के अपने-अपने मुकाबले जीतकर अंतिम आठ में प्रवेश किया। साल के पहले ग्रैंड स्लैम में नडाल ने अपने कड़े प्रतिद्वंद्वी निक किर्गियोस को मात दी तो वहीं हालेप ने बेल्जियम की एलिसे मेर्टेस को मात दी।

नडाल को जीतने के लिए पौने चार घंटे बहाना पड़ा पसीना

राफेल नडाल को रोड लेवर एरेना कोर्ट पर खेले गए पुरुष एकल वर्ग के इस मैच में आस्ट्रेलिया के किर्गियोस को हरो के लिए तीन घंटे 38 मिनट तक पसीना बहाना पड़ा। चार सेट तक चले इस मुकाबले को नडाल ने 6-3, 3-6, 7-6 (8-6), 7-6 (7-4) से अपने नाम किया। यह इन दोनों के बीच आठवीं भिड़ंत थी। इसमें पांच बार नडाल तो तीन बार किर्गियोस को जीत मिली है।

नोवाक जोकोविक और रोजर फेडरर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

क्वार्टर फाइनल में डोमीनिक थीम से भिड़ेंगे

जीत के बाद नडाल ने कहा कि उन्हें लगता है कि वह बेसलाइन पर अच्छा खेले। वह दिशाएं बदलते रहे और अपने फोरहैंड और बैकहैंड के साथ आक्रामक तरीके से खेला। उन्होंने किर्गियोस की तारीफ करते हुए कहा कि परेशानी यह है कि जब वह सर्विस करते हैं तो आपके पास ज्यादा मौके होते नहीं हैं। आप पूरे मैच में दबाव में होते हैं।

अब नडाल का क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमीनिक थीम से मुकाबला होगा। थीम ने फ्रांस के गेल मोनफिल्स को 6-2, 6-4, 6-4 से मात दी। थीम ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में पहली बार इतनी दूर तक का सफर तय किया है। वह पिछले साल इस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में ही रिटायर हो गए थे। मैच के बाद थीम ने कहा कि इस टूर्नामेंट में उन्होंने अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। यह शानदार एहसास है। वह इस जीत से बेहद खुश हैं, क्योंकि वह पहली बार इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं।

स्टान बावरिंका और एलेक्जेंडर ज्वेरेव भी अंतिम आठ में

तीन बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन स्विट्जरलैंड के स्टान वावरिंका ने भी चौथे दौर का मुकाबला जीतकर अंतिम-8 में कदम रखा है। उन्होंने चौथी सीड रूस के डेनिल मेदवेदेव को पांच सेटों तक चले बेहद रोमांचक मुकाबले में उन्हें मात दी। 2014 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाले वावरिंका ने मेदवेदेव को तीन घंटे 25 मिनट में 6-2, 2-6, 4-6, 7-6, 6-2 से मात दी। 15वीं सीड वावरिंका अपने पिछले चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में से तीन में क्वार्टर फाइनल तक सफर तय किया है। जीत के बाद वावरिंका ने कहा कि उन्होंने समस्या का हल निकाल लिया है। डेनिल के खिलाफ खेलना वास्तव में मुश्किल है। दूसरे और तीसरे सेट में वह आत्मविश्वास के साथ नहीं खेल पा रहा था। उन्होंने कहा कि इस जीत से वह बेहद खुश हैं। मेदवेदेव ने 2020 में इससे पहले सात में सातों मुकाबले में जीते थे। वहीं, वावरिंका 2017 के बाद से पहली बार इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं। अब वावरिंका का क्वार्टर फाइनल में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव से सामना होगा। ज्वेरेव ने चौथे दौर में रूस के एंड्रे रुब्लेव को 6-4, 6-4, 6-4 से मात दी।

चीन में कोरोना वायरस से महामारी, AITF ने फेड कप को कजाकिस्तान किया शिफ्ट

अंतिम आठ में हालेप का सामना एनीट कोंटाविट से

महिला एकल वर्ग में विश्व नंबर-3 रोमानिया की सिमोना हालेप ने बेल्जियम की एलिसे मेर्टेस को 6-4, 6-4 से हरा कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। दो बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन हालेप की यह लगातार छठी जीत है। वह अपनी करियर में चौथी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंची हैं। जीत के बाद उन्होंने कहा कि फिर क्वार्टर फाइनल में पहुंचना उनके लिए शानदार रहा। वह ऑस्ट्रेलिया में टेनिस का लुत्फ उठाती हैं। वह इस जीत से बेहद खुश हैं।

मेलबर्न पार्क में 2018 में फाइनल में पहुंचने वाली हालेप का क्वार्टर फाइनल में 28वीं सीड इस्टोनिया की एनीट कोंटाविट से मुकाबला होगा। कोंटाविटने पोलैंड की इगा स्वाइटेक को 6-7 (4-7), 7-5, 7-5 से हराया।

मुगुरुजा भी पहुंची अंतिम आठ में

महिला एकल वर्ग में स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा भी क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहीं। उन्होंने नीदरलैंड्स की किकि बर्टेस को सीधे सेटों में 6-3, 6-3 से मात दी। अब क्वार्टर फाइनल में उनका मुकाबला रूस की अनास्तासिया पावल्यूचेनकोवा से होगा। रूस की इस 28 साल की खिलाड़ी ने चौथे दौर में बड़ा उलटफेर करते हुए पूर्व विश्व नंबर-1 जर्मनी की एंजेलिके केर्बर को मात दी है। अनास्तासिया ने यह मैच 6-7 (5-7), 7-6 (7-4), 6-2 से अपने नाम किया।

ट्रेंडिंग वीडियो