scriptविंबलडन से बाहर हुए एंडी मरे,साथ ही WTA Ranking भी आई सामने,जानें किनके पास है बादशाहत | Before Wimbledon WTA Ranking Announced Know Who is number one | Patrika News

विंबलडन से बाहर हुए एंडी मरे,साथ ही WTA Ranking भी आई सामने,जानें किनके पास है बादशाहत

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2018 06:36:40 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

साल के तीसरे ग्रैंडस्लैम विंबलडन का आगाज आज से होने जा रहा है। इस अहम टूर्नामेंट से पहले टेनिस की रैंकिंग भी सामने आ चुकी है। जानें रैंकिंग का हाल-

tennis

विंबलडन से पहले जारी हुई WTA Ranking, जानें किनके पास है बादशाहत

नई दिल्ली। साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विंबलडन में खेलने को तैयार स्पेन के दिग्गज खिलाड़ी राफेल नडाल ने पेशेवर टेनिस संघ (एटीपी) की वैश्विक रैंकिंग के शीर्ष पर अपना कब्जा बरकरार रखा है। वहीं, अपने रिकार्ड नौंवे विंबलडन खिताब के लिए तैयार रोजर फेडरर दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। स्विट्जरलैंड के स्टार फेडरर पहले स्थान पर काबिज नडाल से 50 अंक पीछे हैं। इसके अलावा, शीर्ष-10 सूची में कोई बदलाव नहीं आया है।

पुरूष वर्ग की रैंकिग का हाल-
जर्मनी के खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव तीसरे स्थान पर, अर्जेटीना के जुआन मार्टिन डेल पोटरो चौथे और क्रोएशिया के मारिन सिलिक पांचवें स्थान पर हैं। इस सूची में छठे स्थान पर बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव हैं, वहीं आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम सातवें, दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन आठवें, बेल्जियम के डेविड गोफिन नौंवें और अमेरिका के जॉन इसनेर 10वें स्थान पर हैं। इस बीच, बोसनिया के दामिर जुमहुर सात स्थानों की छलांग लगाते हुए 23वें स्थान पर पहुंचे हैं।

हालेप ने कायम रखी नंबर वन पोजिशन-
रोमानिया की दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप ने महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) रैंकिंग में पहले स्थान पर कब्जा बरकरार रखा है। इस सूची में चेक गणराज्य की खिलाड़ी पेट्रा क्वितोवा ने एक स्थान ऊपर उठते हुए सातवें स्थान पर कब्जा जमाया है। क्वितोवा ने अपनी हमवतन कैरोलीना प्लिस्कोवा को पछाड़ते हुए सातवां स्थान हासिल किया। प्लिस्कोवा आठवें स्थान पर पहुंच गई हैं।

महिला वर्ग की रैंकिंग का हाल-
डेनमार्क का कैरोलीना वोज्नियाकी दूसरे स्थान पर और विंबलनड की मौजूदा विजेता तथा स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा तीसरे स्थान पर बरकरार हैं। अमेरिका की स्लोआने स्टीफंस चौथे, यूक्रेन की एलीना स्वितोलीना पांचवें और फ्रांस की कैरोलीना गार्सिया छठे स्थान पर बरकरार है। अमेरिका की दिग्गज खिलाड़ी और सेरेना विलियम्स की बहन वीनस विलियम्स नौंवें स्थान पर हैं। जर्मनी की एंजेलीक केर्बर ने अमेरिका की मेडिसन कीज को पछाड़कर 10वें स्थान पर कब्जा जमाया है।

चोट के कारण मरे हुए बाहर-

रैंकिंग के साथ-साथ एक और जानकारी दे दें कि ब्रिटेन के स्टार टेनिस प्लेयर और दो बार के चैंपियन एंडी मरे अपने दाएं कूल्हे की चोट से पूरी तरह न उबर पाने के कारण वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लेम विम्बलडन से हट गए हैं। मरे ने ट्विटर पर लिखा कि मुझे बड़े भरे मन से विम्बलडन से हटना पड़ रहा है क्योंकि मेरा कूल्हा ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंट में खेलने लायक फिट नहीं हो पाया है।Þ 31 वर्षीय मरे ने लगभग एक साल तक कोर्ट से बाहर रहने के बाद पिछले महीने क्वींस क्लब में वापसी की थी लेकिन वह पहले ही राउंड में बाहर हो गए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो