scriptबर्थडे विशेष : इन 15 प्वाइंट्स में जानें सदी के सबसे बड़े टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर के बारे में | BIRTH DAY SPECIAL : 15 POINTS TO KNOW MORE ABOUT Roger Federer's STORY | Patrika News

बर्थडे विशेष : इन 15 प्वाइंट्स में जानें सदी के सबसे बड़े टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर के बारे में

Published: Aug 08, 2018 05:17:59 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

8 अगस्त 1981 को जन्में रोजर फ़ेडरर के आज पूरी दुनिया में लाखों चाहने वाले मौजूद हैं।फ़ेडरर ने अभी तक 20 ग्रैंड स्लैम ख़िताब अपने नाम किये हैं।

BIRTH DAY SPECIAL : 15 POINTS TO KNOW MORE ABOUT Roger Federer's STORY

बर्थडे विशेष : इन 15 प्वाइंट्स में जानें सदी के सबसे बड़े टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर के बारे में

नई दिल्ली । लाखों दिलों पर राज करने वाले स्विट्जरलैंड के छोटे से शहर बासेल में जन्मे टेनिस के महान खलाड़ी रोजर फ़ेडरर का आज जन्मदिन है । 8 अगस्त 1981 को जन्में रोजर फ़ेडरर के आज पूरी दुनिया में लाखों चाहने वाले मौजूद हैं।फ़ेडरर ने अभी तक 20 ग्रैंड स्लैम ख़िताब अपने नाम किये हैं। आज रोजर का नाम ‘टेनिस’ खेल की दुनिया में, महान टेनिस खिलाडियों के साथ दर्ज़ है। टेनिस के खेल में लगातार 237 सप्ताह तक, नंबर ‘वन’ खिलाड़ी बने रहने का भी रिकॉर्ड इन्हीं के नाम दर्ज़ है।कड़ी मेहनत से इतनी बड़ी मुकाम पाने वाले फ़ेडरर ने ढेरों संघर्षों के बाद यह स्थान प्राप्त किया है । आइये डालते हैं उनके करियर पर एक नजर ।

 

#1- 2003 में पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचने वाले रोजर फेडरर ने अपना पहला खिताब विंबलडन के रूप में जीता। सेमीफाइनल में खिताब के प्रबल दावेदार एंडी रोडिक को हराने के बाद फाइनल में उन्होंने मार्क फिलपोसिस को मात दी।

#2- फरवरी 2004, जुलाई 2009, जुलाई 2012, फरवरी 2018 में फेडरर दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी बने। 20 बार ग्रैंडस्लैम और 11 बार फ्रेंच ओपन विजेता रह चुके हैं। साल 2008 में बीजिंग ओलंपिक में गोल्ड (डबल्स), 2012 में लंदन ओलिंपिक में सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

#3- डबल्स में भी फ़ेडरर 8 खिताब अपने नाम कर चुके हैं, साथ ही 2008 के बीजिंग ओलम्पिक में भी वो डबल्स का स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। यही नहीं अपने देश को 2014 में डेविस कप और दो बार (2001, 2018) में होपमैन कप भी जीता चुके हैं।

#4 – फेडरर अब तक वो कुल 30 बार किसी भी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचने में सफल रहे हैं। इनमें 10 बार तो वो लगातार फाइनल में पहुंचे हैं।

#5 – फेडरर ने सन 1992-93 में स्विस इंडोर टूर्नामेंट में बाल बॉय की भूमिका भी निभाई थी। पर अब इस महान खिलाड़ी को 2017 में डॉक्टरेट की उपाधि भी मिल चुकी है।

#6 – फेडरर ने 2012 में विंबलडन का खिताब जीता था और उसके बाद से वो लगातार पांच सालों तक कोई ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीत पाए थे। इस दौरान वो दो बार विंबलडन में (2014, 2015) और एक बार यूएस ओपन (2015) में फाइनल तक पहुंचे लेकिन खिताब से चूक गए थे।

#7 – आपको जान कर हैरत होगी फ़ेडरर 6 वर्ष की उम्र से टेनिस खेलते आ रहे हैं । टेनिस खेलना शुरू करने के चार साल बाद यानी 10 वर्ष की उम्र में उन्होंने टेनिस को सीरियसली लेना शुरू कर दिया और टेनिस की ट्रेनिंग शुरू कर दी ।

#8 – खेलों के शानदार एम्बेसडर फेडरर को उनकी शानदार खेल भावना के लिए भी 13 बार अवार्ड मिल चूका है ।

#9 – लोकप्रियता के कारण उन्हें 15 बार एटीपी फैन्स फेवरेट अवार्ड भी मिल चुका है।

#10 – दुनिया भर में गरीब असहाय बच्चों की सहायता के लिए, उन्हें शिक्षा और खेलों में प्रोत्साहन देने के लिए, उनके स्वास्थ्य के लिए वो अपनी संस्थाओं रोजर फेडरर फाउंडेशन, स्विस-अफ्रीका चैरिटी के माध्यम से कार्य करते हैं। इसके अलावा वो बाढ़, भूकंप आदि प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए भी हर सम्भव प्रयास करते हैं ।

#11 – यूनिसेफ ने 2006 में उन्हें एड्स के प्रति जागृति के लिए अपना गुडविल एंबेसडर बनाया था ।

#12 – फेडरर को गायों से बहुत प्यार है. उन्हें गिफ्ट में कई बार गायें मिल चुकी हैं, इसके साथ ही वो आराम से गाय का दूध दूह लेते हैं ।

#13 – फोर्ब्स के अनुसार पिछले साल फेडरर की कमाई 45 मिलियन पाउंड थी। फोर्ब्स की लिस्ट कहती है कि वह सबसे ज्यादा कमाई के मामले में दुनिया के चौथे एथलीट हैं। उनकी कुल संपत्ति 420 मिलियन डॉलर की आंकी गई है।

#14 – टेनिस के खेल में लगातार 237 सप्ताह तक और कुल 302 सप्ताह तक नंबर ‘वन’ खिलाड़ी बने रहने का भी रिकॉर्ड इन्हीं के नाम दर्ज़ है।

#15 – 220 किमी प्रति घण्टे तक की स्पीड से सर्विस करने में सक्षम फेडरर का हैंड आई कॉम्बिनेशन इतना जबरदस्त है कि उन्हें विरोधी खिलाड़ी की सर्विस पढ़ने में जरा भी दिक्कत नहीं होती? चाहें ग्रास कोर्ट हो, हार्ड कोर्ट या फिर क्ले कोर्ट फेडरर को कोई फर्क नहीं पड़ता! इसीलिए महान खिलाड़ी जिमी कॉनर्स ने उनके बारे में एक शानदार टिप्पणी भी की है कि- “या तो कोई क्ले कोर्ट विशेषज्ञ हो सकता है, या हार्ड कोर्ट विशेषज्ञ या ग्रास कोर्ट विशेषज्ञ या फिर वो रोजर फेडरर ही हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो