FRENCH OPEN: नडाल ने जीता अपना 235वां ग्रैंड स्लैम मैच, 10 बार के चैंपियन ने कटाया सेमीफाइनल का टिकट

FRENCH OPEN 2018 महिला एकल के फाइनल मुकाबले में सिमोना हालेप की भिड़ंत स्लोन स्टीफंस से होगी, नडाल और देल पेट्रो ने सेमी फाइनल में जगह बनाई।

By: Akashdeep Singh

Published: 08 Jun 2018, 11:42 AM IST

नई दिल्ली। वर्ल्ड नंबर-1 रोमानिया की सिमोना हालेप ने साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन के महिला एकल वर्ग के फाइनल में तीसरी बार प्रवेश कर लिया है जहां उनका सामना अमेरिका की स्लोन स्टीफंस से होगा जो पहली बार इस ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंची हैं। पुरुष एकल वर्ग में अपने 11वें खिताब की दौड़ में लगे वर्ल्ड नंबर-1 स्पेन के राफेल नडाल ने सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है। सेमीफाइनल में नडाल को अर्जेटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो चुनौती देंगे। नडाल अपने टेनिस करियर में कुल 235 ग्रैंड स्लैम मैच जीत चुकें हैं।

 

हालेप ने बनाई फाइनल में जगह
अपने पहले ग्रैंड स्लैम की खोज में लगीं हालेप ने मुगुरुजा को 6-1, 6-4 से मात देकर लगातार दूसरे साल फ्रेंच ओपन के फाइनल में जगह बनाई है। वह इससे पहले 2014 व 2017 में फ्रेंच ओपन के फाइनल में खेल चुकी हैं, लेकिन दोनों बार उन्हें जीत नहीं मिली। जीतने के बाद हालेप ने कहा, "मेरे लिए यह जीत बेहद खुशी की बात है। मेरे लिए यह जीत इसलिए जरूरी थी कि मुझे विश्वास हो सके कि मैं अच्छे प्रतिद्वंद्वी के सामने जीत सकती हूं। मैंने क्ले कोर्ट पर अपने करियर के बेहतरीन मैचों में से एक मैच खेला है। अपने पसंदीदा ग्रैंड स्लैम के फाइनल में एक और बार जगह बनाने से मैं बेहद उत्साहित हूं।"


स्टीफंस भी फाइनल में
पिछले साल यूएस ओपन का खिताब जीत सुर्खियां बटोरने वाली स्टीफंस ने दूसरे सेमीफानल में हमवतन मेडिसन कीज को हरा कर पहली बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में प्रवेश किया। स्टीफंस को अपनी हमवतन कीज को मात देने में ज्यादा परेशानी नहीं आई और इस 10वीं सीड खिलाड़ी ने कीज को एक घंटे 17 मिनट तक चले मुकाबले में 6-4, 6-4 से मात दी।


नडाल और देल पेट्रो सेमी में
पुरुष एकल वर्ग में नडाल ने क्वार्टर फाइनल में अर्जेटीना के डिएगो श्रवाट्जमैन को मात देकर अंतिम-4 में जगह बनाई तो वहीं डेल पोट्रो ने क्रोएशिया के मारिन सिलिच को मात देकर नडाल से भिड़ंत तय की। क्ले कोर्ट के बादशाह नडाल ने तीन घंटे 42 मिनट तक चले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में 4-6, 6-3, 6-2, 6-2 से मात दी। 16 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता नडाल ने 10 बार फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया है और वह 27वीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे हैं।


नडाल को करना पड़ा संघर्ष
क्वार्टर फाइनल मुकाबला बुधवार को शुरू हुआ था और पहले सेट को श्रवाट्जमैन ने 6-4 से अपने नाम किया। दूसरे सेट में दोनों खिलाड़ी 3-3 की बराबरी पर थे तभी बारिश ने खलल डाला और मैच रोकना पड़ा। गुरुवार को दोनों खिलाड़ियों ने दूसरे सेट के स्कोर 3-3 से आगे खेलना शुरू किया और नडाल ने शानदार शुरुआत करते हुए सेट को 6-3 से जीत लिया। तीसरे सेट में भी श्रवाट्जमैन क्ले कोर्ट के बादशाह को कड़ी टक्कर नहीं दे पाए। शीर्ष वरीय नडाल ने यह सेट 6-2 से अपने नाम किया। स्पेनिश खिलाड़ी के लिए चौथे सेट की शुरुआत भी शानदार रही। उन्होंने 5-1 की बढ़त बना ली लेकिन अर्जेटीना के खिलाड़ी ने हार नहीं मानी और अगला गेम अपने नाम किया। हालांकि, वह नडाल को 6-2 से चौथे सेट पर कब्जा करने से नहीं रोक पाए।


नडाल-पेट्रो सेमी फाइनल में आमने-सामने
वर्ल्ड नंबर-4 सिलिच और डेल पोट्रो का मुकाबला भी बुधवार को शुरू हुआ था, लेकिन बारिश के कारण यह मैच भी पूरा नहीं हो सका। डेल पोट्रो ने एक सेट अपने नाम कर लिया था और दूसरे सेट में भी वो अच्छा खेल रहे थे। हालांकि सिलिच ने दूसरे सेट में अच्छी वापस की थी। दोनों खिलाड़ी गुरुवार को एक बार फिर कोर्ट पर उतरे तो सिलिच ने दूसरा सेट जीत मुकाबला रोचक बना दिया। लेकिन इसके बाद वो पोट्रो को रोक नहीं पाए जिन्होंने तीन घंटे 50 मिनट तक कोर्ट पर रहने के बाद नड़ाल से भिड़ंत पक्की की।

Show More
Akashdeep Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned