scriptFrench Open 2024: कार्लोस अल्काराज ने रचा इतिहास, ज्वेरेव की कड़ी चुनौती पर काबू पाते हुए जीता पहला फ्रेंच ओपन खिताब | French Open 2024: Alcaraz overcomes tough challenge from Zverev to win first French Open title | Patrika News
Tennis News

French Open 2024: कार्लोस अल्काराज ने रचा इतिहास, ज्वेरेव की कड़ी चुनौती पर काबू पाते हुए जीता पहला फ्रेंच ओपन खिताब

स्पेन के युवा टेनिस स्टार कार्लोस अल्काराज ने जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर अपने करियर का पहला फ्रेंच ओपन खिताब अपने नाम कर लिया है। उन्होंने 5 सेट तक चले इस कड़े मुकाबले में 6-3, 2-6, 5-7, 6-1, 6-2 से यह बाजी अपने नाम की।

Jun 10, 2024 / 11:10 am

Siddharth Rai

Carlos Alcaraz champion, French Open 2024: 21 वर्षीय स्पैनियार्ड कार्लोस अल्काराज ने जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव की पांच सेट की कड़ी चुनौती को 6-3, 2-6, 5-7, 6-1, 6-2 से काबू करते हुए पहली बार फ़्रेंच ओपन में खिताबी जीत हासिल की। अल्काराज इसके साथ ही तीन ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी बन गए।
तीसरी वरीयता प्राप्त अल्काराज ने पेरिस की मिट्टी पर चार घंटे, 19 मिनट की लड़ाई के दौरान अपने उल्लेखनीय लचीलेपन और कौशल का प्रदर्शन किया। दाहिने हाथ की चोट की चिंता के साथ टूर्नामेंट में आने और तीन सप्ताह तक प्रतिस्पर्धा नहीं करने के बावजूद, उन्होंने अंतिम 15 मैचों में से 12 जीतकर अपनी दृढ़ता का प्रदर्शन किया और खेल के शीर्ष खिलाड़ियों में अपनी जगह पक्की की।
मैच की शुरुआत दोनों खिलाड़ियों में घबराहट के लक्षण दिखने के साथ हुई और दोनों ने अपने शुरुआती सर्विस गेम गंवा दिए। हालाँकि, अल्काराज ने जल्दी ही अपनी लय हासिल कर ली और ज्वेरेव की सर्विस तीन बार तोड़कर पहला सेट 6-3 से अपने नाम कर लिया। अपने दूसरे प्रमुख फाइनल में खेल रहे जर्मन ने दूसरे सेट में अपनी रणनीति को समायोजित किया, अपनी पहली सर्व में 83 फीसदी अंक हासिल किए और उनमें से 80 फीसदी अंक जीते, जिससे उन्होंने एक-एक सेट पर मैच बराबर कर दिया।
तीसरे सेट में, ज्वेरेव नियंत्रण में दिखे, उन्होंने दो बार अल्काराज की सर्विस को तोड़ा और सेट 7-5 से अपने नाम कर लिया। ऐसा लग रहा था कि गति ज्वेरेव के पक्ष में है क्योंकि उन्होंने आत्मविश्वास के साथ चौथे सेट में प्रवेश किया था। हालाँकि, अपनी मानसिक दृढ़ता के लिए माने जाने वाले अल्काराज़ ने अपने खेल को दूसरे स्तर पर पहुँचाया, चौथे सेट पर 6-1 से कब्ज़ा जमाया और पाँचवें सेट को निर्णायक रूप से अपने नाम किया।
अंतिम सेट अल्काराज की दबाव में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता का प्रमाण था। एक महत्वपूर्ण मोड़ पर जब अल्काराज 2-1, 15/40 पर सर्विस कर रहे थे, दूसरी सर्व को आउट कर दिया गया, लेकिन चेयर अंपायर द्वारा निशान की जाँच करने और उस पर फैसला सुनाने के बाद, अल्काराज ने ब्रेक को मजबूत करने के लिए अपना धैर्य बनाए रखा। इस महत्वपूर्ण क्षण ने गति को वापस उनके पक्ष में स्थानांतरित कर दिया, और उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, अंततः सेट 6-2 से समाप्त कर चैंपियनशिप जीत ली।
अल्काराज की फाइनल तक की राह बिल्कुल आसान थी। इस दौरान, उन्होंने एक रोमांचक सेमीफाइनल में जानिक सिनर सहित शीर्ष खिलाड़ियों को हराया। 2022 यूएस ओपन के हार्ड कोर्ट और 2023 में विंबलडन के ग्रास कोर्ट पर उनकी जीत के बाद, फाइनल में उनकी जीत ने उनके लगातार तीसरे सीज़न को ग्रैंड स्लैम खिताब के साथ चिह्नित किया।
इस जीत के साथ, अल्काराज़ अब स्पेनियों के उस प्रतिष्ठित समूह में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने कूप डेस माउस्केटेयर्स को अपने नाम किया है, जिसमें उनके कोच जुआन कार्लोस फरेरो भी शामिल हैं, जिन्होंने 2003 में खिताब जीता था। यह जीत टेनिस जगत में एक उभरते सितारे के रूप में उनकी स्थिति को भी मजबूत करती है। जो पहले ही 11 एटीपी टूर खिताब हासिल कर चुके हैं और 2022 में एटीपी रैंकिंग के इतिहास में सबसे कम उम्र के विश्व नंबर 1 बन गए हैं।

Hindi News/ Sports / Tennis News / French Open 2024: कार्लोस अल्काराज ने रचा इतिहास, ज्वेरेव की कड़ी चुनौती पर काबू पाते हुए जीता पहला फ्रेंच ओपन खिताब

ट्रेंडिंग वीडियो