फ्रेंच ओपन टेनिस : सेमीफाइनल में रोजर फेडरर को हराकर राफेल नडाल पहुंचे फाइनल में

फ्रेंच ओपन टेनिस : सेमीफाइनल में रोजर फेडरर को हराकर राफेल नडाल पहुंचे फाइनल में

Mazkoor Alam | Publish: Jun, 07 2019 08:26:51 PM (IST) टेनिस

  • 11 बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीत चुके हैं नडाल
  • 17 ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं राफेल नडाल
  • फाइनल में जोकोविक या थीम में से किसी एक से भिड़ेंगे

पेरिस : लाल बजरी के बादशाह कहे जाने वाले स्पेन के पुरुष टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने क्ले कोर्ट पर एक बार फिर दम दिखाया। 11 बार के फेंच ओपन चैम्पियन राफेल नडाल ने पुरुषों के एकल सेमीफाइनल मुकाबले में सबसे ज्यादा 20 ग्रैंड स्लैम अपने नाम रखने वाले स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को आसानी से सीधे सेटों में हरा दिया।
साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में यह दोनों दिग्गज आमने-सामने थे, जिसमें बाजी नडाल के हाथ लगी।

इसे भी पढ़ें : फ्रेंच ओपन: रोजर फेडरर का मुकाबला कैस्पर रूड से, 20 साल पहले उन्हीं के पिता के खिलाफ हुआ था डेब्यू

नडाल ने फेडरर के खिलाफ दो घंटे 25 मिनट में जीता मुकाबला

मौजूदा विजेता और विश्व नंबर-2 टेनिस खिलाड़ी नडाल ने विश्व नंबर-3 रोजर फेडरर को दो घंटे 25 मिनट में हरा दिया। उन्होंने यह मुकाबला सीधे सेटों में 6-3, 6-4, 6-2 से जीता।

इसे भी पढ़ें : फ्रेंच ओपन : मिश्रित युगल में रोहन बोपन्ना के बाद दिविज शरण भी हारे, एकल में जोकोविक और सेरेना जीते

दूसरी बार सेमीफाइनल में थे दोनों दिग्गज आमने-सामने

यह दूसरा मौका था, जब नडाल और फेडरर फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में आपस में भिड़े थे। इससे पहले 2005 में इन दोनों की मुलाकात फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में हुई थी। अक्सर ये दोनों फ्रेंच ओपन के फाइनल में ही आपस में भिड़े हैं, जहां हर बार बाजी नडाल के हाथ लगी है।
फ्रेंच ओपन के फाइनल में ये दोनों 2006, 2007, 2008 और 2011 में आपस में भिड़ चुके हैं और हर बार जीत नडाल के हाथ लगी है। फेडरर सिर्फ एक बार 2009 में फ्रेंच ओपन में जीते हैं।

इसे भी पढ़ें : फ्रेंच ओपन टेनिस : पुरुष युगल में रोहन बोपन्ना ने बनाई तीसरे दौर में जगह, दिविज शरण बाहर

फाइनल जीते नडाल तो पहुंच जाएंगे फेडरर के इस रिकॉर्ड के करीब

नडाल की फेडरर पर यह 24वीं जीत है, जबकि फेडरर को नडाल के खिलाफ सिर्फ 15 बार जीत नसीब हुई है। इनमें से फेडरर की अधिकतर जीत हार्ड या ग्रास कोर्ट पर आई हैं। क्ले कोर्ट पर फेडरर को सिर्फ दो बार ही नडाल पर जीत मिली है, जबकि 14 बार बाजी नडाल के हाथ लगी है।
बड़ी बात यह है कि अगर नडाल फ्रेंच ओपन जीत लेते हैं तो यह उनका 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब होगा और 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर के काफी करीब पहुंच जाएंगे।

फाइनल में जोकोविक या थीम से भिड़ेंगे

इस जीत के साथ नडाल ने 12वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने की तरफ एक और कदम बढ़ा दिया। फाइनल में अब उनका मुकाबला विश्व नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविक और आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम के बीच खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले के विजेता से होगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned