फ्रेंच ओपन टेनिस : कड़े मुकाबले में जोकोविक को हराकर थीम फाइनल में, खिताब के लिए नडाल को देंगे चुनौती

फ्रेंच ओपन टेनिस : कड़े मुकाबले में जोकोविक को हराकर थीम फाइनल में, खिताब के लिए नडाल को देंगे चुनौती

Mazkoor Alam | Publish: Jun, 08 2019 09:18:23 PM (IST) टेनिस

  • डोमिनिक थीम ने अब तक नहीं जीता है कोई ग्रैंड स्लैम
  • राफेल नडाल 17 ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं
  • 11 बार फ्रेंच ओपन टेनिस का ताज पहना है

पेरिस : आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने बड़ा उलटफेर करते हुए विश्व नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक को मात देकर साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन टेनिस के फाइनल में जगह बना ली है। फाइनल में उनका मुकाबला विश्व नंबर-2 स्पेन के राफेल नडाल से होगा। नडाल को जहां अपने 12वें फेंच ओपन की तलाश है, वहीं थीम पहली बार ग्रैंड स्लैम जीतने की कोशिश करेंगे।

जबरदस्त रही टक्कर

थीम ने पांच सेट तक चले बेहर रोमांचक मैच में जोकोविक को 6-2, 3-6, 7-5, 5-7, 7-5 से मात दी। यह मैच चार घंटे और 13 मिनट तक चला। इन दोनों खिलाड़ियों के बीच यह मुकाबला शुक्रवार को शुरू हुआ था, लेकिन खराब मौसम के कारण इस मैच को रोकना पड़ा था। आज इस मुकाबले को पूरा किया गया।
पहले गेम से ही दोनों खिलाड़ियों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली। पहले सेट में जोकोविक ने शुरुआत अच्छी की और बढ़त बना ली, लेकिन थीम ने वापसी करते हुए इस सेट को जीत लिया।
दूसरे सेट में थीम एक समय 3-3 की बराबरी पर थे। यहां से जोकोविक ने अपना खेल का स्तर ऊंचा उठाया और दमदार ग्राउंडस्ट्रोक्स के दम पर इस सेट को जीत कर 1-1 की बराबरी कर ली।
दोनों खिलाड़ियों के बीच तीसरे सेट में भी घमासान देखने को मिला, लेकिन थीम ने इसे जीत कर 2-1 की बढ़त बना ली तो जोकोविक ने चौथ सेट जीतकर फिर मामला बराबरी पर पहुंचा दिया।
पांचवें और निर्णायक सेट में एक समय ऐसा लगा कि मुकाबला टाई-ब्रेकर में जाएगा, लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी आखिरी मौके पर टेम्परामेंट बरकरार नहीं रख सके और सेट तथा मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

पिछली बार भी थी और नडाल थे फाइनल में आमने-सामने

अब फ्रेंच ओपन का फाइनल मुकाबला डोमिनिक थीम और लाल बजरी के बादशाह माने जाने वाले स्पेन के राफेल नडाल से होगा। पिछले साल भी इन दोनों के बीच ही फाइनल खेला गया था। तब नडाल ने थीम को हराकर 11वीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस के खिताब पर कब्जा जमाया था। नडाल का वह 17वां ग्रैंड स्लैम खिताब भी था।
जहां तक बात है विश्व नंबर-4 डोमिनिक थीम की तो उनके हाथ अब तक एक भी ग्रैंड स्लैम नहीं लगा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned