Australian Open : नई शुरुआत करना चाहते हैं नडाल वहीं नई तरह से सर्विस करेंगे जोकोविक

Kuldeep Panwar

Publish: Jan, 14 2018 10:28:47 AM (IST) | Updated: Jan, 14 2018 10:31:05 AM (IST)

Tennis
Australian Open : नई शुरुआत करना चाहते हैं नडाल वहीं नई तरह से सर्विस करेंगे जोकोविक

नडाल आस्ट्रेलियन ओपन के पहले दौर में सोमवार को डोमिनिक रिपब्लिक के विक्टर एस्ट्रेला से भिड़ेंगे।

नई दिल्ली। स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल ने शुक्रवार को कहा कि आस्ट्रेलियन ओपन-2017 के फाइनल में रोजर फेडरर से पांच सेटों के मैच में हार जाना उनका पिछले साल का सबसे निराशाजनक पल था। उनका कहना है कि उस हार से उन्हें इस साल के पहले ग्रैंड स्लैम में अतिरिक्त प्ररेणा नहीं मिलेगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शनिवार को नडाल के हवाले से लिखा है, "पिछले साल से किसी भी तरह की प्ररेणा लेना असंभव है।"

मैं एक-एक दिन के हिसाब से आगे बढ़ूंगा
उन्होंने कहा, "अगर आप आस्ट्रेलियन ओपन के लिए सौ फीसदी प्रेरित नहीं हैं तो आप शायद खेल को पसंद नहीं करते हैं।"नडाल ने पिछले साल दो ग्रैंड स्लैम- अमेरिकी ओपन और फ्रेंच ओपन के खिताब अपने नाम किए थे। नडाल ने सर्वोच्च वरीयता के साथ शुरुआत करने को लेकर कहा, "20वें स्थान से बेहतर है पहले स्थान से शुरुआत करना, लेकिन हर कोई शून्य से शुरुआत करना चाहता है। मैं शून्य से शुरुआत करूंगा। यह नया सीजन है, उत्साह से भरा। मुझे उम्मीद है कि मैं स्वास्थय रहूंगा और सबसे अहम टेनिस का आनंद उठाऊंगा।"उन्होंने कहा, "मैं सिर्फ अपने पहले दौर के बारे में सोच रहा हूं। यह साल का मेरा पहला मैच है। मैं इससे आगे कुछ और नहीं सोचना चाहता। मैं एक-एक दिन के हिसाब से आगे बढ़ूंगा। नडाल आस्ट्रेलियन ओपन के पहले दौर में सोमवार को डोमिनिक रिपब्लिक के विक्टर एस्ट्रेला से भिड़ेंगे।

नई तरह से सर्विस करेंगे जोकोविक
पिछले साल आधे समय कोर्ट से दूर रहने वाले विश्व के पूर्व नंबर-1 सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने पिछले छह महीने अपनी नई सर्विस तकनीक पर काम करने में निकाले हैं। जोकोविक कोहनी में चोट के कारण 2017 में अधीकतर समय कोर्ट से दूर रहे थे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जोकोविक के हवाले से लिखा है, "यह मेरे खेल का हिस्सा है जिसपर मुझे ध्यान देना होगा। इसकी वजह कोहनी में चोट है।" उन्होंने कहा, "हालांकि यह पूरी तरह से अलग नहीं है। फिर भी थोड़े से बदलाव बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। छह बार आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने वाले जोकोविक इस समय टेनिस के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी आंद्रे आगासी और एंडी रोडिक के मार्गदर्शन में अभ्यास कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "कुछ तीन-चार चीजें हैं जो मैंने बदली हैं। उन्होंने कहा, "सर्विस में सुधार और बदलाव से मैं ज्यादा प्रभावी हुआ हूं और इसमें मेरी कम ऊर्जा खत्म हो रही है।"

चोट अभी तक पूरी तरह से ठीक नहीं
जोकोविक को लेकर अभी भी सवाल यही हैं कि क्या वह अपनी पुरानी फॉर्म में वापसी कर सकेंगे? उन्होंने माना कि चोट अभी तक पूरी तरह से ठीक नहीं हुई है और उन्हें अभी भी दर्द होता है। उन्होंने कहा, "अगर यह 100 फीसदी भी सही हो जाए फिर भी छह महीने बाद प्रतियोगिता में वापसी करना आसान नहीं होता। आपको नहीं पता होता कि आप किस तरह से प्रतिक्रिया दोगे। जोकोविक को इस साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में 14वीं सीड मिली है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned