script

टेनिस के मास्टर रॉजर अब कहलाएँगे डॉक्टर फेडरर

Published: Nov 25, 2017 02:55:50 pm

स्विट्जरलैंड की ‘यूनिवर्सिटी ऑफ बासेल’ ने देश के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाजा है।

now fedrer will be called doctor roger fedrer

नई दिल्ली। स्विट्जरलैंड की ‘यूनिवर्सिटी ऑफ बासेल’ ने देश के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाजा है। उन्हें संस्थान के ‘फेकल्टी ऑफ मेडिसिन’ ने डॉक्टरेट की उपाधि दी और अब वह डॉक्टर फेडरर हो गए हैं।

स्विट्जरलैंड की छवि बेहतर होगी
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, यूनिवर्सिटी के सालाना स्नातक समारोह में 36 वर्षीय फेडरर को इस उपाधि से नवाजा गया। यूनिवर्सिटी ने कहा कि फेडरर को दी गई इस उपाधि से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बासेल और स्विट्जरलैंड की छवि बेहतर होगी। इस समारोह में अफ्रीका में स्थित फेडरर के उस संस्थान के कार्य का भी जिक्र किया गया, जो दक्षिणी अफ्रीका में 30,000 से भी अधिक बच्चों का समर्थन कर रहा है।

इस उपाधि को पाकर बहुत खुश हैं
फेडरर हालांकि, इस समारोह में शामिल नहीं हो पाए, लेकिन उन्होंने अपने एक संदेश के जरिए इस उपाधि से नवाजे जाने पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि इस उपाधि को पाकर उन्हें उतनी ही खुशी मिली है, जितनी की एक ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने पर मिलती है।

ATP वर्ल्ड टूर सेमीफइनल में हारे
बता दे फेडरर ने हालही में चीन में आयोजित शंघाई मास्टर्स ख़िताब जीता था। वहां उन्होंने फाइनल में स्पेन के वर्ल्ड नंबर 1 टैनिस खिलाड़ी नडाल को 6-4 6-3 से हराया था। वहीं लंदन में आयोजित ATP वर्ल्ड टूर में फेडरर सेमीफइनल बेल्जियम के डेविड गॉफिन से 2-6,6-3 और 6-4 से हार कर बहार हो गए थे।
फेडरर अब तक 19 ग्रैंड स्लैम, 5 ऑस्ट्रेलियाई ओपन, 5 युऐस ओपन,1 फ्रैंच ओपन और 8 विंबलडन ख़िताब जीत चुके है। 19 ग्रैंड स्लैम ख़िताब जीतने वाले फेडरर विश्व के एकलौते खिलाड़ी है। लगातार 5 बार यूनाइटेड स्टेट्स ओपन तितल जीतने का रिकॉर्ड भी फेडरर के नाम है। फेडरर विश्व ATP रैंकिंग में 302 हफ्तों तक नंबर 1 पर रहे थे जो के एक विश्व रिकॉर्ड है। फेडरर ही वर्तमान ATP रैंकिंग 2 है, फेडरर टेनिस के विश्व के सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी है।

ट्रेंडिंग वीडियो