साल के पहले ग्रैंडस्लैम से नई शुरुआत करना चाहते हैं राफेल नडाल

साल के पहले ग्रैंडस्लैम से नई शुरुआत करना चाहते हैं राफेल नडाल

Prabhanshu Ranjan | Publish: Jan, 13 2018 07:21:17 PM (IST) टेनिस

साल 2018 के पहले ग्रैंडस्लैम आस्ट्रेलियाई ओपन से दुनिया के नंबर टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल नई शुरुआत करना चाह रहे है।

 

नई दिल्ली। दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने साल 2017 में कई यादगार जीत दर्ज किए। लेकिन साल के अंत में राफेल को चोट के कारण कुछ नाकामयाबी भी झेलनी पड़ी। घुटने की चोट के कारण नडाल को एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स से बाहर होना पड़ा। जिसके बाद प्रदर्शनी मैच में भी अपने से कमजोर खिलाड़ी के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी। हालांकि अभी नडाल साल 2018 के पहले ग्रैंड स्लैम की तैयारियों में जुटे है। राफा का कहना है कि यह नया साल है और इसकी शुरुआत भी नई होनी चाहिए। जाहिर है, नडाल साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियाई ओपन से नई शुरुआत करना चाह रहे हैं।

पिछले साल के उपविजेता हैं नडाल
स्पेन के दिग्गज टेनिस स्टार राफेल नडाल आस्ट्रेलियाई ओपन 2017 के उपविजेता है। पिछले साल उन्हें फाइनल में रोजर फेडरर से पांच सेटों के मैच में हार झेलना पड़ा था। नडाल के लिए यह साल 2017 का सबसे निराशाजनक पल था। उनका कहना है कि उस हार से उन्हें इस साल के पहले ग्रैंड स्लैम में अतिरिक्त प्ररेणा नहीं मिलेगी।

क्या कहा नडाल ने
आस्ट्रेलियाई ओपन की शुरुआत से पहले नडाल ने कहा कि पिछले साल से किसी भी तरह की प्ररेणा लेना असंभव है। उन्होंने कहा कि अगर आप आस्ट्रेलियन ओपन के लिए सौ फीसदी प्रेरित नहीं हैं तो आप शायद खेल को पसंद नहीं करते हैं। नडाल ने पिछले साल दो ग्रैंड स्लैम- अमेरिकी ओपन और फ्रेंच ओपन के खिताब अपने नाम किए थे।

शून्य से शुरुआत करने की चाहत
नडाल ने सर्वोच्च वरीयता के साथ शुरुआत करने को लेकर कहा कि 20वें स्थान से बेहतर है पहले स्थान से शुरुआत करना, लेकिन हर कोई शून्य से शुरुआत करना चाहता है। मैं शून्य से शुरुआत करूंगा। यह नया सीजन है, उत्साह से भरा। मुझे उम्मीद है कि मैं स्वास्थय रहूंगा और सबसे अहम टेनिस का आनंद उठाऊंगा।

एक-एक दिन के हिसाब आगे बढ़ेंगे नडाल
उन्होंने कहा कि मैं सिर्फ अपने पहले दौर के बारे में सोच रहा हूं। यह साल का मेरा पहला मैच है। मैं इससे आगे कुछ और नहीं सोचना चाहता। मैं एक-एक दिन के हिसाब से आगे बढ़ूंगा। नडाल आस्ट्रेलियन ओपन के पहले दौर में सोमवार को डोमिनिक रिपब्लिक के विक्टर एस्ट्रेला से भिड़ेंगे।

Ad Block is Banned