फ्रेंच ओपन: रोजर फेडरर का मुकाबला कैस्पर रूड से, 20 साल पहले उन्हीं के पिता के खिलाफ हुआ था डेब्यू

फ्रेंच ओपन: रोजर फेडरर का मुकाबला कैस्पर रूड से, 20 साल पहले उन्हीं के पिता के खिलाफ हुआ था डेब्यू

Kapil Tiwari | Publish: May, 31 2019 03:19:56 PM (IST) टेनिस

  • 1999 में रोजर फेडरर ने क्रिश्चियन रूड के खिलाफ डेब्यू किया था
  • 20 साल बाद फेडरर का मुकाबला क्रिश्चियन के बेटे कैस्पर से है
  • 17 साल की उम्र में रोजर फेडरर ने किया था डेब्यू

नई दिल्ली। फ्रेंच ओपन में शुक्रवार को एक नया इतिहास रचने जा रहा है। दरअसल, स्विटजरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर के लिए आज का दिन काफी खास होगा। ऐसा इसलिए कि फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट के तीसरे राउंड में रोजर फेडरर का मुकाबला कैस्पर रूड से है, जिनके पिता के खिलाफ फेडरर ने 1999 में डेब्यू किया था। उस वक्त फेडरर और कैस्पर रूड के पिता क्रिश्चियन रूड के बीच फ्रेंच ओपन का ही मुकाबला खेला गया था। उस समय फेडरर की उम्र 17 साल थी और आज उन्हीं के बेटे के खिलाफ फेडरर का मुकाबला है।

कैस्पर रूड के पिता ने फेडरर को किया था टूर्नामेंट से बाहर

- 1999 फ्रेंच ओपन के जिस मुकाबले में रोजर फेडरर और क्रिश्चियन रूड आमने-सामने थे, उसमें फेडरर की हार हुई थी। फेडरर अपने पहले ही मैच और पहले ही राउंड में बाहर हो गए थे। वहीं क्रिश्चियन ने साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम के तीसरे दौर में प्रवेश किया था। अब फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर में 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर कैस्पर के खिलाफ खेलेंगे। फेडरर जीते तो सबसे उम्रदराज ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनेंगे

- क्रिश्चियन ने अपना आखिरी टूर्नामेंट 2001 में फ्रेंच ओपन खेला था। वो पहले ही राउंड में सर्गिस सर्गिशियन से हार गए और संन्यास ले लिया। यदि वे सर्गिशियन को हरा देते, तो उनका दूसरे राउंड का मुकाबला फेडरर से ही होता।

करियर के खास मुकाबले को लेकर क्या कहना है फेडरर का

- अपने करियर के इस खास मुकाबले को लेकर रोजर फेडरर का कहना है, ‘‘मैं उससे ज्यादा उसके पिता के बारे में जानता हूं। मैंने उसके पिता की भूमिका कभी नहीं निभाई। उसने (केस्पर) पिछले कुछ सालों में अपने खेल को निखारा है। मुझे लगता है कि वह क्ले का अच्छा खिलाड़ी है। मैं फिर कहूंगा कि मैंने उसे खेलते नहीं देखा है, लेकिन इस बड़े मंच पर बड़ा मुकाबला होने जा रहा है।’’

- वर्ल्ड नंबर-3 रोजर फेडरर 2009 में यहां जीत चुके हैं। 37 साल के फेडरर अगर इस बार जीते, तो सबसे उम्रदराज ग्रैंड स्लैम चैंपियन बन जाएंगे। फेडरर 2015 के बाद पहली बार फ्रेंच ओपन में उतर रहे हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned