scriptरोजर्स कप: नडाल ने तोड़ा बर्थडे ब्वॉय का सपना, खिताबी मुकाबले में जीत के साथ बनाया ये रिकॉर्ड | Rogers Cup: rafael nadal defeated stefanos tsitsipas in final | Patrika News

रोजर्स कप: नडाल ने तोड़ा बर्थडे ब्वॉय का सपना, खिताबी मुकाबले में जीत के साथ बनाया ये रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Aug 13, 2018 02:46:00 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

रोजर्स कप के फाइनल में राफेल नडाल ने सितसिपास को हराते हुए चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। साथ ही नडाल ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

rogers cup

रोजर्स कप: नडाल ने तोड़ा बर्थडे ब्वॉय का सपना, खिताबी मुकाबले में जीत के साथ बनाया ये रिकॉर्ड

नई दिल्ली। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने यूनान के जायंट किलर स्तेफानोस सितसिपास का अपने 20वें जन्मदिन पर खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया। नडाल ने सितसिपास को 6-2 7-6 से हराकर चौथी बार रोजर्स कप टेनिस चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया। स्तेफानोस ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम, विबलडन चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच, विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी तथा गत चैंपियन जर्मनी के एलेक्सांद्र ज्वेरेव और विश्व के छठे नंबर के खिलाड़ी तथा विम्बलडन उपविजेता दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को अपना शिकार बनाकर फाइनल में पहुंचे थे लेकिन वह नडाल से पार नहीं पा सके।

नडाल का 33वां मास्टर्स-

यूनानी खिलाड़ी अपने 20वें जन्मदिन पर मास्टर्स 1000 खिताब के लिए उतरे लेकिन नडाल के खिलाफ अपनी दूसरी भिड़ंत में भी उन्हें पराजय का सामना करना पड़ा। नडाल का यह 33वां मास्टर्स 1000 खिताब और 2013 में सिनसिनाटी खिताब जीतने के बाद पहला मास्टर्स 1000 खिताब है। सितसिपास ने मैच में अच्छी शुरुआत की और पहला गेम शून्य पर जीत लिया।

https://twitter.com/RafaelNadal?ref_src=twsrc%5Etfw

यूनान के हजारों समर्थक थे मौजूद-

लेकिन नडाल ने इसके बाद दो बार यूनानी खिलाड़ी की सर्विस तोड़ी और पहला सेट 34 मिनट में निपटा दिया। विश्व के 27वें नंबर के खिलाड़ी के समर्थन में कई यूनानी समर्थक अपने देश के झंडे लहराते हुए दर्शकों के बीच मौजूद थे लेकिन नडाल ने दूसरा सेट टाई ब्रेक में जीत कर यूनानी समर्थकों को मायूस कर दिया। नडाल ने टाई ब्रेक 7-4 से जीता।

अनुभव के दम पर नडाल की जीत-

सितसिपास ने मैच का अपना पहला ब्रेक दूसरे सेट के 10वें गेम में हासिल किया और फिर अपनी सर्विस बरकरार रख मैच रोमांचक बना दिया। दूसरे सेट में अपनी लय से कुछ भटके दिखाई दे रहे नडाल ने टाई ब्रेक में अपना अनुभव दिखाया और सितसिपास को उनके जन्मदिन पर मायूस कर दिया। 32 वर्षीय नडाल ने इससे पहले 2005, 2008 और 2013 में यह खिताब जीता था।

नडाल ने बनाया यह रिकॉर्ड –

यह नडाल का 80वां खिताब है और वह ओपन युग में 80 खिताब जीतने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। जिमी कोनर्स ने अपने करियर में 109, रोजर फेडरर ने 98 और इवान लेंडल ने 94 खिताब जीते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो