शंघाई मास्टर्स: जोकोविच के बाद फेडरर भी सेमीफाइनल में पहुंचे

शंघाई मास्टर्स: जोकोविच के बाद फेडरर भी सेमीफाइनल में पहुंचे

Akashdeep Singh | Publish: Oct, 13 2018 08:53:12 AM (IST) | Updated: Oct, 13 2018 08:53:13 AM (IST) टेनिस

शंघाई मास्टर्स के सेमीफाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविच और स्विट्ज़रलैंड के रॉजर फेडरर ने जगह बना ली है।

नई दिल्ली। सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपनी विजयी लय बरकरार रखते हुए लगातार 16वां मैच जीतकर शुक्रवार को शंघाई मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष एकल सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। दूसरी वरीय जोकोविच का इसी के साथ एटीपी रैंकिंग में पांचवीं बार वर्ष की समाप्ति नंबर एक खिलाड़ी के तौर पर करने का रास्ता भी आसान हो गया है। इसके साथ ही रॉजर फेडरर ने भी शंघाई मास्टर्स के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।


जोकोविक ने बनाई सेमीफाइनल में जगह-
तीन बार के एटीपी वर्ल्ड टूर मास्टर्स 1000 चैंपियन जोकोविच ने पुरूष एकल क्वार्टरफाइनल में सातवीं सीड केविन एंडरसन को लगातार सेटों में 7-6, 6-3 से हराकर एक घंटे 44 मिनट में अपना मैच जीता। जोकोविच ने आखिरी बार जून में अपना मैच हारा था और उसके बाद से अपने सभी मैच जीते हैं। यह उनकी लगातार 16वीं जीत थी। जोकोविच ने इस वर्ष विंबलडन फाइनल में भी दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी को हराया था। जोकोविच यदि यहां 32वां मास्टर्स 1000 खिताब जीत जाते हैं तो उनके मौजूदा नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल के 155 अंकों के करीब पहुंचने की उम्मीद है। वह यदि फाइनल में पहुंच जाते हैं तो दूसरी रैंकिंग पर पहुंच जाएंगे, लेकिन जोकोविच को दुआ करनी होगी कि रोजर फेडरर खिताब न जीतें।


फेडरर ने भी बनाई जगह-
मौजूदा चैम्पियन स्विट्जरलैंड के अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने शुक्रवार को एक हाई वोल्टेज क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान के केई निशिकोरी को हराकर यहां जारी शंघाई मास्टर्स टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, टॉप सीड फेडरर ने पहले सेट में 1-4 से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए वर्ल्ड नंबर-12 निशिकोरी को 6-4, 7-6 से मात दी। सेमीफाइनल में शनिवार को फेडरर का सामना क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक से होगा। कोरिक ने इस साल हाले फाइनल में 20 बार के ग्रैंड स्लेम विजेता फेडरर को हराया था। उन्होंने यहां एक अन्य क्वार्टर फाइनल में आस्ट्रेलिया के मैथ्यू एब्डेन को 7-5, 6-4 से हराकर सेमीफाइनल में कदम रखा।


जोकोविक का सेमीफाइनल मुकाबला ज्वेरेव से-
सर्बियाई खिलाफ सेमीफाइनल में चौथी वरीय जर्मनी के एलेक्सांद्र ज्वेरेव से भिडऩें उतरेंगे जो पांचवें खिलाड़ी हैं जिन्होंने एटीपी फाइनल्स के लिए क्वालीफाई कर लिया है। सत्र का यह आखिरी टूर्नामेंट लंदन के ओ2 एरेना में 11 से 18 नवंबर तक होना है। ज्वेरेव ने ब्रिटेन के काइल एडमंड को 6-4, 6-4 से पराजित किया। ज्वेरेव के अलावा जोकोविच, नडाल, फेडरर और जुआन मार्टिन डेल पोत्रो ने एटीपी फाइनल्स के लिए क्वालीफाई किया है।

Ad Block is Banned