फेडरर, नडाल की टीम यूरोप की विश्व टेनिस में धाक

prashant jha

Publish: Sep, 26 2017 05:52:50 (IST)

Tennis
फेडरर, नडाल की टीम यूरोप की विश्व टेनिस में धाक

टेनिस कोर्ट पर एक-दूसरे के चिर प्रतिद्वंद्वी फेडरर और नडाल इस टूर्नामेंट पहली बार साथ खेलते हुए दिखे।

नई दिल्ली: प्राग. रोजर फे डरर, राफे ल नडाल, थॉमस बर्डिच और मारियन सिलिच जैसे स्टार खिलाडि़यों से सजी टीम यूरोप ने विश्व टेनिस में अपनी धाक जमा ली। फेडरर और नडाल जैसे दिग्गजों की मौजूदगी वाली टीम यूरोप ने विश्व टीम को १५-९ से हराकर पहले लेवर कप टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया। टेनिस कोर्ट पर एक-दूसरे के चिर प्रतिद्वंद्वी फेडरर और नडाल इस टूर्नामेंट पहली बार साथ खेलते हुए दिखे। इनके प्रशंसकों के लिए भी यह बेहद खास मौका रहा। नडाल और फेडरर ने भी अपने प्रशंसकों को निराश नहीं किया और टीम यूरोप की पूरे विश्व पर बादशाहत कायम कर दी।

फेडरर के दम से जीते

विश्व के दूसरे नम्बर के खिलाड़ी फेडरर ने सुपर टाइब्रेक में निक किर्गियोस को हरा टीम यूरोप को जीत दिलाई। इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन और विम्बलडन का खिताब अपने नाम कर चुके फेडरर ने किर्गियोस को ४-६, ७-६, ११-९ से मात दी। स्विट्जरलैंड के 36वर्षीय महान खिलाड़ी फेडरर को 22 साल के दुनिया के 20वें नम्बर के ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के खिलाफ जूझना पड़ा।

 

ज्वेरेव ने दिखाई राह, नडाल हारे
जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने अमरीका के सैम क्वेरी को 6-4, 6-4 से हरा यूरोपियन टीम को खिताब की दहलीज तक पहुंचा दिया। हालांकि इसके बाद नडाल इस्नर के खिलाफ सीधे सेटों में हार गए, जिससे यूरोप की बढ़त १२-९ ही रह गई थी। लेकिन फिर अनुभवी फेडरर ने अंतिम मुकाबला अपने नाम कर टीम को १५-९ से जीत दिला दी। फेडरर ने जैसे ही अंतिम मुकाबला जीता, वैसे ही उन्होंने नडाल को खुशी के मारे अपनी गोद में उठा लिया। टेनिस जगत के दो चिर प्रतिद्वंद्वियों के बीच शायद ही कभी यह नजारा देखने को मिले।

युगल में विश्व टीम को बढ़त
हालांकि टीम यूरोप को शुरुआत में ९-३ की बढ़त हासिल थी। लेकिन फिर युगल में जैक सोक और जॉन इस्नर की जोड़ी ने बर्डिच व सिलिच को ७-६, ७-६ से हराकर विश्व टीम की बढ़त को ६-९ कर दिया। टूर्नामेंट के अंतिम दिन विजेता को तीन अंक मिले, जबकि पहले दिन प्रत्येक मैच के विजेता को एक व दूसरे दिन दो अंक मिले थे।

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned