scriptटेनिस रैंकिंग : नोवाक जोकोविक पहले स्थान पर बरकरार, एश्ले बार्टी बनीं नई महारानी | Tennis ranking barty and novac djokovic claim top position | Patrika News

टेनिस रैंकिंग : नोवाक जोकोविक पहले स्थान पर बरकरार, एश्ले बार्टी बनीं नई महारानी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2019 06:17:04 pm

Submitted by:

Mazkoor

WTA रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचीं एश्ले बार्टी क्रिकेट की भी अच्छी खिलाड़ी है
पुरुष रैंकिंग में टॉप-10 में नहीं आया कोई बदलाव

ashleigh barty

टेनिस रैंकिंग : नोवाक जोकोविक पहले स्थान पर बरकरार, एश्ले बार्टी बनीं नई महारानी

बीजिंग : सोमवार को जारी हुए ताजा पेशेवर टेनिस संघ (ATP) की रैंकिंग में नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) ने नंबर एक की अपनी पोजिशन बचाए रखी है तो वहीं महिला टेनिस में बड़ा उलटफेर देखने को मिला। महिला टेनिस संघ (WTA) की वैश्विक रैंकिंग में फ्रेंच ओपन टेनिस चैम्पियनशिप 2019 जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने जापान की नाओमी ओसाका (Naomi osaka) को नंबर एक पोजिशन से अपदस्थ कर महिला टेनिस की नई महारानी बन गई हैं।

पुरुष रैंकिंग के टॉप-10 में कोई बदलाव नहीं

पुरुष टेनिस खिलाड़ियों की रैंकिंग की बात करें तो सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविक पेशेवर टेनिस संघ (ATP) की वैश्विक रैंकिंग में पहले स्थान पर बने हुए हैं। जोकोविक के खाते में 12,415 एटीपी अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर काबिज स्पेन के राफेल नडाल से बड़ा अंतर बनाए हुए हैं। नडाल के 7,945 एटीपी अंक हैं। वहीं स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने हाले ओपन टेनिस चैम्पियनशिप (जर्मनी) में रविवार को खिताबी जीत हासिल कर तीसरे स्थान अपनी उपस्थिति मजबूत की है। पुरुष एटीपी रैंकिंग में सबसे ज्यादा फायदा डेविड गोफिन को मिला है। वह 10 स्थान की की छलांग लगाकर 33वें स्थान से 23वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा स्पेन के फेलिसियानो लोपेज ने लंदन में क्वींस कप खिताब जीतकर 60 स्थानों की छलांग लगाई है। वह अब 53वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

रोजर फेडरर ने जीता हला ओपन का खिताब, फाइनल में डेविड गोफिन को हराया

डब्ल्यूटीए रैंकिंग में नाओमी ओसाका दूसरे स्थान पर खिसकीं

ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी 1976 के बाद डब्लूटीए रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने वाली पहली महिला टेनिस खिलाड़ी हैं। बार्टी से पहले 1976 में सात बार की ग्रैंड स्लैम चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की गूलागांग कावले ने डब्लूटीए रैंकिंग में नम्बर-1 स्थान हासिल किया था। बार्टी ने जापान की नाओमी ओसाका को हटाकर पहला स्थान हासिल किया है।

क्रिकेट की भी अच्छी खिलाड़ी हैं बार्टी

बता दें कि एश्ले बार्टी जितनी अच्छी टेनिस खिलाड़ी हैं, वह उतनी ही अच्छी क्रिकेटर भी हैं। साल 2014 में उन्होंने टेनिस छोड़कर क्रिकेट को बतौर करियर अपना लिया था और ऑस्ट्रेलियाई बिग बैश टी-20 लीग में ब्रिस्बेन हीट टीम की तरफ से खेली थीं। इसके बाद उन्होंने 2016 में दोबारा टेनिस जगत में वापसी की। तब तक उनकी रैंकिंग फिसलकर 623वें तक पहुंच गई थी और मात्र तीन साल में वह नंबर वन बन गईं।
अब अगले सप्ताह ग्रास कोर्ट पर शुरू हो रहे विंबलडन में वह बतौर टॉप सीड खिलाड़ी हिस्सा लेंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो