script

टेनिस : टॉमस बर्डिच ने लिया संन्यास, देश को दिला चुके हैं दो बार डेविस कप का खिताब

locationनई दिल्लीPublished: Nov 17, 2019 10:39:11 pm

टॉमस बर्डिच का शुमार टेनिस के अच्छे खिलाड़ियों में होता है। टेनिस में उनका दबदबा रहा है, हालांकि वह कभी ग्रैंड स्लैम नहीं जीत पाए।

thomas berdych

प्रॉग : चेक गणराज्य के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी टॉमस बर्डिच ने संन्यास का ऐलान कर दिया। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी अपने प्रशंसकों को दी। कुछ ही दिन पहले बर्डिच ने एक वेबसाइट से बातचीत करते हुए कहा था कि वह एटीपी रैंकिंग्स में टॉप पर बने रहने के लिए उन्होंने पूरे करियर के दौरान मेहनत की। लेकिन अब उनका शरीर इसकी इजाजत नहीं दे रहा है। इसलिए अब जल्द ही विराम लेंगे। इसके बाद अब उन्होंने आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा कर दी।

13 एटीपी खिताब जीत चुके हैं

टॉमस बर्डिच का शुमार टेनिस के अच्छे खिलाड़ियों में होता है। टेनिस में उनका दबदबा रहा है। वह एटीपी रैंकिंग में नंबर चार पर भी रह चुके हैं। उनकी झोली में 13 एटीपी सिंगल्स खिताब है। वह एक बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंच चुके हैं। वह 2010 में विंबलडन के फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन स्पेन के राफेल नडाल के हाथों उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

डेविस कप जीतने वाली टीम का कर चुके हैं नेतृत्व

बर्डिच ने अपने देश को दो बार डेविस साल 2002 और 2003 में दिला चुके हैं। इन दोनों साल उन्होंने चेक गणराज्य टीम की कप्तानी की थी। संन्यास लेने के बाद बर्डिच ने कहा कि पिछले 15-20 साल उनके लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहे। इस कारण वह खुद और परिवार के लिए वक्त नहीं निकाल पा रहे थे। अब उनके पास अपने और परिवार के लिए पूरा वक्त होगा। उन्होंने कहा कि बचपन से ही खेल उनकी जिंदगी रही है। इसे वह अब भी नहीं बदलेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो