US Open: कड़े संघर्ष के बाद जोकोविच को मिली जीत, वोज्नियाकी हुई उलटफेर की शिकार

US Open: कड़े संघर्ष के बाद जोकोविच को मिली जीत, वोज्नियाकी हुई उलटफेर की शिकार

PRABHANSHU RANJAN | Publish: Aug, 31 2018 06:46:09 PM (IST) टेनिस

दो बार के पूर्व चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच को वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन के तीसरे दौर में पहुंचने के लिये गैर वरीय खिलाड़ी के खिलाफ पसीना बहाना पड़ गया । जोकोविच ने अमेरिका के टेनी सैंडग्रेन को दूसरे दौर में 6-1 6-3 6-7 6-2 से पराजित किया।

नई दिल्ली। दो बार के पूर्व चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच को वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन के तीसरे दौर में पहुंचने के लिये गैर वरीय खिलाड़ी के खिलाफ पसीना बहाना पड़ गया जबकि महिलाओं में दूसरी वरीय डेनमार्क की कैरोलीन वोज्नियाकी दूसरे ही दौर में उलटफेर का शिकार हो गयीं।

जोकोविच ने अमेरिका के टेनी सैंडग्रेन को दूसरे दौर में 6-1 6-3 6-7 6-2 से पराजित किया। जोकोविच ने पहला सेट 31 मिनट में आसानी से जीता लेकिन तीसरे सेट को गंवाने के बाद उन्होंने चौथे सेट में शुरूआत में ही विपक्षी खिलाड़ी की सर्विस ब्रेक कर दी और मैच को दो घंटे 45 मिनट में अपने नाम कर लिया।

सर्बियाई खिलाड़ी ने कहा कि मैंने दो सेटों में अच्छा खेला लेकिन मानसिक रूप से तीसरा सेट गंवा दिया। मैं अपनी लय गंवा और एकाग्रता गंवा बैठा, लेकिन चौथे सेट में मैंने वापसी कर ली। छठी सीड और इस वर्ष विंबलडन खिताब जीत चुके जोकोविच का अब 26वीं सीड फ्रांस के रिचर्ड गास्के से मुकाबला होगा।

महिला एकल में दूसरी सीड वोज्नियाकी को यूक्रेन की लेसिया सुरेंका के हाथों दूसरे दौर में 4-6, 2-6 से हार झेलनी पड़ी। यह लगातार दूसरा मौका है जब वोज्नियाकी यूएस ओपन के शुरूआत में ही बाहर हो गयी हैं जबकि वह यहां दो बार की फाइनलिस्ट हैं।

इस वर्ष की आस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन वोज्नियाकी दूसरी बार यहां दूसरा दौर पार नहीं कर सकी हैं। वोज्नियाकी के लिये इस सत्र में दूसरा राउंड बहुत ही निराशाजनक रहा है और पूर्व नंबर एक खिलाड़ी जून में ईस्टबोर्न में जीत के अलावा बाकी टूर्नामेंटों के दूसरे राउंड में ही हारी हैं इनमें विंबलडन, मांट्रियल और सिनसिनाटी शामिल हैं।

विश्व की नंबर एक खिलाड़ी और टॉप सीड रोमानिया की सिमोना हालेप भी पहले ही दौर में हारकर बाहर हो चुकी हैं जिससे तीसरी रैंक गत चैंपियन स्लोएन स्टीफंस महिला ड्रॉ में अब शीर्ष वरीय खिलाड़ी हैं। वर्ष 2016 में यूएस ओपन के अंतिम-16 तक पहुंची सुरेंको तीसरे दौर में चेक गणराज्य की कैटरीना सिनिकोवा से भिड़ेंगी जिन्होंने आस्ट्रेलिया की एज्ला टोमजानोविच को 6-3 6-7 7-6 से हराया।

रूस की मारिया शारापोवा ने गैर वरीय रोमानिया की सोराना कस्र्टी को लगातार सेटों में 6-2 7-5 से हराते हुये तीसरे दौर में जगह बना ली जहां उनका मैच लात्विया की येलेना ओस्तापेंको से होगा। 22वीं सीड शारापोवा 2016 के बाद पहली बार यूएस ओपन में खेल रही हैं। वर्ष 2006 की यूएस ओपन चैंपियन शारापोवा ने वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम में अपने 22 मैचों में रात के मुकाबले कभी नहीं हारे हैं। 10वीं सीड ओस्तापोंको ने अमेरिका की टेलर टाउनसेंड को 4-6 6-3 6-4 से हराया।

Ad Block is Banned