22 की उम्र में टेनिस छोड़ी, 33 में लौटी तो बना दी खिताबी सिल्वर जुबली

36 साल की हो चुकीं हिंगिस ने इस बार यूएस ओपन में दो-दो खिताब जीतकर सभी को हैरान कर दिया है।

By: Kuldeep

Published: 11 Sep 2017, 10:47 AM IST

न्यूयॉर्क। एकसमय महिला टेनिस में पूरे विश्व पर राज करने के बाद अचानक मात्र 22 साल की उम्र में किसी को विश्व नंबर-1 होने के बावजूद खेल छोडऩा पड़े तो कैसा लगेगा? यदि आप ये अहसास नहीं कर सकते तो पूछिए स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस से। लेकिन साथ ही पूछिए कि चैंपियन किस तरह से हमेशा चैंपियन ही रहता है। 33 साल की उम्र में मार्टिना हिंगिस फिर से टेनिस कोर्ट पर लौटीं और इस बार उन्होंने सिगल्स के बजाय डबल्स में हाथ आजमाया। नतीजा रविवार को वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में उनके खिताबों की सिल्वर जुबली यानि 25 खिताब पूरे होने के रूप में आया। 36 साल की हो चुकीं हिंगिस ने इस बार यूएस ओपन में दो-दो खिताब जीतकर सभी को हैरान कर दिया है।

US OPEN : Martina Hingis completed her 25th Title

मरे के साथ जीता मिश्रित युगल
हिंगिस ने ब्रिटेन के जैमी मरे ने यूएस ओपन में मिश्रित युगल का खिताब जीता, जो हिगिस के करियर का 24वां खिताब था। हिंगिस और मरे की टॉप सीड जोड़ी ने एक मैच अंक बचाते हुए तीसरी सीड चान हाओ-चिंग और माइकल वीनस को 6-1, 4-6, 10-8 से हराकर मिश्रित युगल खिताब जीता। 

US OPEN : Martina Hingis completed her 25th Title

इस साल दोनों का ये दूसरा खिताब
हिंगिस और मरे ने जुलाई में जोड़ी बनाते हुए विंबलडन का खिताब जीता था और अब उन्होंने यूएस ओपन का खिताब भी अपने नाम कर लिया है। ङ्क्षहगिस का यह दूसरा यूएस ओपन मिश्रित युगल खिताब और ओवरऑल सातवां मिश्रित युगल खिताब है, जबकि मरे का यह दूसरा मिश्रित युगल खिताब है। उन्होंने 2007 में ङ्क्षवबलडन में मिश्रित युगल खिताब जीता था।

US OPEN : Martina Hingis completed her 25th Title

मिश्रित के बाद महिला युगल पर भी किया कब्जा
मार्टिना हिंगिस की जीत का सफर यूएस ओपन में मिश्रित युगल खिताब पर ही नहीं थमा। हिंगिस ने अपनी महिला युगल जोड़ीदार ताइवान की युंग जेन चान के साथ मिलकर चेक रिपब्लिक जोड़ी लूसी हर्देका और कैटरीना सिनिकोवा को सीधे सेटों में 6-3, 6-2 से हराकर अपने करियर का 13वां महिला डबल्स और ओवरऑल 25वां ग्रैंड स्लेम खिताब भी जीत लिया। हिंगिस ने 13 महिला डबल्स के अलावा 7 मिश्रित युगल और 5 महिला सिंगल खिताब भी जीते हैं।

US OPEN : Martina Hingis completed her 25th Title

पहला यूएस ओपन खिताब पर 16 साल की उम्र में और ये जीता 36 की उम्र में
युगल टेनिस में लौटने से पहले वर्ष 1997 से वर्ष 1999 के बीच 5 महिला सिंगल ग्रैंड स्लेम खिताब अपने नाम करने वाली हिंगिस ने अपना पहला यूएस ओपन खिताब वर्ष 1997 में जीता था, जब उन्होंने मात्र 16 साल की उम्र में वीनस विलियम्स को फ्लशिंग मिडोज कोर्ट पर सीधे सेटों में हराया था। उसी साल हिंगिस ने ऑस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन खिताब भी जीता था।

US OPEN : Martina Hingis completed her 25th Title

करियर में बना चुकी हैं ये रिकॉर्ड
16 साल की उम्र में ग्रैंड स्लेम जीतने वाली दुनिया की सबसे छोटी खिलाड़ी
01 नंबर विश्व रैंकिंग पर पहुंचने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र खिलाड़ी
05 लगातार साल फोब्र्स की सूची में विश्व की सबसे ज्यादा कमाई वाली महिला एथलीट
01 पहली खिलाड़ी हैं जिसके नाम पर सिंगल व डबल्स, दोनों में कैलेंडर ईयर करियर ग्रैंड स्लेम जीत दर्ज है
08वें नंबर पर चुनी गईं ऑल टाइम टेनिस ग्रेट की सूची में वर्ष 2005 में
01 पहली खिलाड़ी थीं, जिन्हें विश्व महिला टेनिस संघ ने अपना ग्लोबल ब्रैंड एंबेस्डर चुना था

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned