scriptWimbledon 2022 Novak Djokovic reaches Grand Slam final for 32nd time breaking Roger Federer's record | Wimbledon 2022: फेडरर का रिकॉर्ड ध्वस्त कर 32वीं बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविच | Patrika News

Wimbledon 2022: फेडरर का रिकॉर्ड ध्वस्त कर 32वीं बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविच

Wimbledon 2022: नोवाक जोकोविच ने ब्रिटेन के कैमरून नोरी को हराकर आठवीं बार विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट के फ़ाइनल में जगह बना ली। यह जोकोविच का 32वां ग्रैंड स्लैम फाइनल है। इसी के साथ उन्होंने दिग्गज टैनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर का एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। फेडरर ने अपने करियर में 31 ग्रैंड स्लैम फाइनल खेले हैं।

नई दिल्ली

Published: July 09, 2022 09:18:30 am

Wimbledon 2022 Novak Djokovic Final: सर्बिया के वर्ल्ड नंबर वन टैनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने एक बार फिर विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट के फ़ाइनल में जगह बना ली है। सेमीफाइनल मुक़ाबले में जोकोविच ने ब्रिटेन के कैमरून नोरी को हारा एक बड़ा कीर्तिमान रचा है। जोकोविच ने विम्बलडन फ़ाइनल में आठवीं और ग्रैंड स्लैम फाइनल में 32वीं बार जगह बनाई है। इस जीत के साथ ही जोकोविच ने स्विट्जरलैंड के महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर का एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

joko.png
नोवाक जोकोविच ने विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट के फ़ाइनल में जगह बना ली है।

सेमीफाइनल मुक़ाबले में कैमरून नोरी ने पहले सेट में प्रभावशाली प्रदर्शन दिखाते हुए जोकोविच को हरा दिया। लेकिन सर्बियाई दिग्गज ने बेहतरीन वापसी करते हुए 1-1 से बराबरी कर ली।

यह भी पढ़ें

ENG vs IND: सूर्यकुमार यादव और दीपक हुड्डा का अच्छा प्रदर्शन बना कोहली और पंत के लिए मुसीबत

जोकोविच ने तीसरे सेट में भी अपना आक्रामक रवैया जारी रखा और नोरी के कमज़ोर ग्राउंडस्ट्रोक्स का फायदा उठाना शुरू कर दिया। दो घंटे और 34 मिनट तक चले इस मुक़ाबले को जोकोविच ने 6-2 से जीत लिया। इस जीत के साथ जोकोविच ने सबसे ज्यादा बार ग्रैंड स्लैम फाइनल खेलने के मामले में फेडरर को पीछे छोड़ दिया।

जोकोविच 32वीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं। पुरुष एकल स्पर्धा में सबसे ज्यादा बार फाइनल में पहुंचने के मामले में वह शीर्ष पर पहुंच गए हैं। वहीं फेडरर 31 बार किसी ग्रैंड स्लैम में पुरुष एकल स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने में सफल रहे हैं।

फेडरर चोट से जूझ रहे हैं और लंबे समय से बाहर हैं। वहीं स्पेन के दिग्गज राफेल नडाल यह कारनामा 30 बार कर चुके हैं। उनके बाद चेकोस्लोवाकिया के इवान लेंडर 19 और अमेरिका के पीट सैम्प्रास 18 बार फाइनल में जगह बना चुके हैं।

जोकोविच अब लगातार चौथा और ओवरआल सातवां विंबलडन खिताब जीतने तथा राफेल नडाल के 22 ग्रैंड सलेम खिताबों के करीब पहुंचने से एक कदम दूर रह गए हैं। जोकोविच का फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस से मुकाबला होगा, जिन्हें नडाल के सेमीफाइनल से हट जाने के कारण बिना कोई गेंद खेले फ़ाइनल में प्रवेश मिल गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगारIndependence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंस्वतंत्रता दिवस के मौके पर लेह पहुंचे मनोज तिवारी और निरहुआ, जवानों को परोसा खानाIndependence Day 2022: लाल किले पर बना नया रिकार्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी, जानें इसके बारे मेंHar Ghar Trianga Campaign में 30 करोड़ से ज्यादा के झंडे बिके, CAIT ने बताया इतने करोड़ का हुआ कारोबारIndependence Day 2022: मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय में फहराया तिरंगा, बोले-देश को क्या दे रहे हैं यह सोचकर जीने की जरूरत38 साल पहले शहीद हुए लांसनायक चंद्रशेखर का पार्थिव शरीर आज पहुंचेगा घर, राजकीय सम्मान से होगा अंतिम संस्कारसिद्धू मूसेवाला के पिता का बड़ा बयान, कहा-' जिन्होंने किया भाई होने का दावा वहीं निकले बेटे के हत्यारे'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.