निवाड़ी कन्या विद्यालय में अंग्रेजी विषय में बनाया गया नकल प्रकरण

जिले में शनिवार को हायर सेकेंडरी की कक्षाओं में अंग्रेजी, द्वितीय सामान्य हिन्दी, संस्कृतिक और उर्दू विषय का पेपर आयोजित किया गया।

By: akhilesh lodhi

Published: 10 Mar 2019, 08:00 AM IST

टीकमगढ़.जिले में शनिवार को हायर सेकेंडरी की कक्षाओं में अंग्रेजी, द्वितीय सामान्य हिन्दी, संस्कृतिक और उर्दू विषय का पेपर आयोजित किया गया।अंग्रेजी के पेपर में १११४३ छात्रों को सम्मलित होना था। लेकिन शनिवार को १० हजार ८३५ छात्रों द्वारा परीक्षा दी गई। वहीं निवाड़ी के कन्या विद्यालय में जिला शिक्षा अधिकारी ने चैकिंग के दौरान एक नकल प्रकरण बनाया है। इसके साथ ही परवेक्षक, केंद्र अध्यक्ष सहित अन्य को नोटिस जारी किए गए।
निवाड़ी के कन्या विद्यालय में फर्जी छात्र को लेकर जिले के सभी ५१ परीक्षा केंद्रों पर सघन चैकिंग की गई। सभी दलों को निर्देशित किया गया कि परीक्षा कक्ष में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। अगर किसी कक्ष में नकल के साथ अन्य कागज पाया गया तो जांच कर कार्रवाई किए जाने की बात की गई। जिसके चलते परीक्षा केंद्रों में निरीक्षण दलों द्वारा जांच की गई। जांच के दौरान निवाड़ी के कन्या विद्यालय में कक्षा १२वीं में अंग्रेजी विषय में जिला शिक्षा अधिकारी एसपी पांडे द्वारा एक नकलची पकड़ा गया। मामले में जिला शिक्षा अधिकारी ने एक नकल प्रकरण दर्ज कर दिया है।


इन विषयों के छात्रों ने दी परीक्षा
शनिवार को कक्षा १२वीं में अंग्रेजी विषय के १११४३ छात्रों को बोर्ड परीक्षा में शामिल होना था। लेकिन अंग्रेजी विषय में १० हजार ८३५ छात्र शामिल हुए। ३०८ छात्र अनुपस्थित पाए गए। इसके साथ ही द्वितीय सामान्य हिन्दी में ७२८ में से ६९७ छात्र सम्मलित हुए और ३१ अनुपस्थित मिले। इसके साथ ही संस्कृत में ७०१ में सें ६९१ छात्र सम्मलित हुए। १० छात्र अनुपस्थित पाए गए।
संवेदनशील केंद्रों पर रही टीम की नजर
जिले के ८ संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर विभाग द्वारा सघन चैकिंग की गई। केंद्र के आसपास लगे लोगों के जमावड़ों को हटाया गया। परीक्षा केंद्र के मुख्य दरवाजे पर जवानों को तैनात किया गया।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned