टीकमगढ़ से संसद जाने मैदान में होंगे १४ प्रत्याशी

टीकमगढ़ से संसद जाने मैदान में होंगे १४ प्रत्याशी

vivek gupta | Publish: Apr, 23 2019 12:00:00 AM (IST) Tikamgarh, Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

कर्मचारियो को रहेगी राहत,एक इवीएम से हो जाएगा मतदान

टीकमगढ़..देश में १७वीं लोकसभा के लिए हो रहे आम चुनाव में टीकमगढ़ लोकसभा से संसद जाने के लिए १४ प्रत्याशी मैदान में है। मतदाताओ के द्वारा प्रत्याशियो के भाग्य का फैसला ६ मई को मतदान करके किया जाएगा। २२ अप्रैल को नाम वापिस लेने की अंतिम तारीख होने के बाद एक प्रत्याशी के द्वारा अपना नामांकन वापिस लेने के बाद अब मैदान में केवल १४ प्रत्याशी रहेगें।खास बात है कि इन १४ प्रत्याशियो में केवल एक महिला प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रही है। १० अप्रैल से १८ अप्रैल तक किए गए नामांकन के बाद १९ प्रत्याशी मैदान में थे,लेकिन २० अप्रैल को नाम निर्देशन पत्रो की जांच के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने ४ नामांकन फार्म निरस्त कर दिए थे। इस तरह १५ प्रत्याशी शेष रह गए थे,लेकिन सोमवार को एक प्रत्याशी के नाम वापस लेने के बाद १४ का आंकड़ा सामने आया है।

पहले ४ निरस्त ,फिर एक वापस
नामांकन फार्म १० अप्रैल से जमा होना शुरू हो गए थे। नामांकन जमा करने के अंतिम दिन १८ अप्रैल को कुल 13 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन फार्म जमा किए। इन 13 लोगों को मिलाकर कुल उम्मीदवार 19 हो गए थे,जबकि कुल 22 फार्म जमा किए गए है। निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार वीरेन्द्र कुमार, कांग्रेस उम्मीदवार किरण अहिरवार एवं सपा प्रत्याशी आरडी प्रजापति द्वारा अपने दो-दो नामांकन फार्म जमा किए गए है। इसलिए यह संख्या 22 पर पहुंच गई थी।

 

हालांकि जांच के बाद तीनो प्रत्याशियो का एक-एक फार्म स्वीकार किया गया। नाम निर्देशन पत्रों के जमा होने के बाद 20 अप्रैल को संवीक्षा के बाद 4 अभ्यर्भियों के नाम निर्देशन पत्र निरस्त कर दिए गए थे। जिनमें निर्दलीय अभ्यर्थी लक्ष्मीकांत अहिरवार,देशराज अहिरवार, रतीराम अहिरवार,रतीराम बंसल के नाम निर्देशन पत्र निरस्त कर दिए गए। नाम निर्देशन पत्र वापस लेने के लिए 22 अप्रैल सोमवार की तिथि निर्धारित की गई थी। जिसमें जनहित किसान पार्टी के अभ्यर्थी अरविन्द कुमार अहिरवार द्वारा नाम निर्देशन पत्र वापिस लिया गया है।


फाइनल हुए नाम,यह रहेगें इवीएम में
रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार टीकमगढ़ लोकसभा के लिए १४ प्रत्याशियो में इंडियन नेशनल कांग्रेस से किरण अहिरवार, भाजपा से डॉ वीरेन्द्र कुमार ,पूर्वांचल राष्ट्रीय कांग्रेस से अहिरवार श्रीपत,प्रगतिशील समाजवादी पार्टी से कामता प्रसाद कोरी,मध्यप्रदेश जनविकास पार्टी से नारायण दास जाटव

आदर्श न्याय रक्षक पार्टी से एन आर प्रजापति,समाजवादी पार्टी से आर डी प्रजापति, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से सुरजीत चढ़ार, सपाक्स पार्टी से श्रीराम नागर,निर्दलीय जितेन्द्र वंशकार,निर्दलीय आर बी प्रजापति ,निर्दलीय प्रमोद प्रजापति,निर्दलीय शोभा बाल्मिक और निर्दलीय सुरेश कोरी मैदान में रहेगें।


कर्मचारियो को रहेगी राहत
लोकसभा के चुनाव आयोग के द्वारा इवीएम से कराए जा रहे है। एक इवीएम में १६ प्रत्याशियो के नाम और चुनाव चिन्ह आते है। १६ से अधिक प्रत्याशियो के होने पर दूसरी इवीएम का उपयोग करना होता है। टीकमगढ़ से १४ प्रत्याशियो के होने के कारण जिले में अब एक ही मशीन से चुनाव हो पाएगा।

जिससे कर्मचारियो को दूसरी मशीन ले जाने और लाने की मेहनत नही करनी होगी। लोकसभा चुनाव के लिए टीकमगढ़ एवं निवाड़ी जिले के 1286 मतदान केन्द्रों के लिए कुल 1422 पोलिंग पार्टी बनाई गई है। इसमें टीकमगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए 293, जतारा के लिए 282, पृथ्वीपुर 273, निवाड़ी 260 तथा खरगापुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 314 मतदान दल बनाए गए है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned