scriptइंदिरा गृह ज्योति योजना में 100पए की जगह आ रहे  600 रुपए के बिल | 200 rupees in Sobbal scheme and Indira Home Jyoti Yojna, a bill for pa | Patrika News

इंदिरा गृह ज्योति योजना में 100पए की जगह आ रहे  600 रुपए के बिल

locationटीकमगढ़Published: Jun 21, 2019 08:53:25 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

गरीबों को बिजली बिल करंट मार रहे है। पहले २०० रुपए इसके बाद १०० रुपए का बिल देने वाली इंदिरा गृह ज्योति योजना अब १०० रुपए की जगह ६०० रुपए से अधिक देने लगे है

 200 rupees in Sobbal scheme and Indira Home Jyoti Yojna, a bill for paying 100 rupees bills

200 rupees in Sobbal scheme and Indira Home Jyoti Yojna, a bill for paying 100 rupees bills

टीकमगढ़.गरीबों को बिजली बिल करंट मार रहे है। पहले २०० रुपए इसके बाद १०० रुपए का बिल देने वाली इंदिरा गृह ज्योति योजना अब १०० रुपए की जगह ६०० रुपए से अधिक देने लगे है। इसके साथ ही उपभोक्ताओं के मीटर नहीं लगाए गए है। जिसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
जिले में संबल और सरल योजना के तहत २ लाख ५० हजार उपभोक्ताओं को २०० रुपए प्रति माह बिजली दी जा रही थी। वहीं विधानसभा के पूर्व कॉग्रेस सरकार ने १०० रुपए प्रति माह हाफ बिजली बिल देने का बचन जनता को दिया। कॉग्रेस सरकार बनते ही इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत संबल और सरल उपभोक्ताओं को १०० रुपए प्रति माह बिल दिया जाने लगा। लेकिन हजारों उपभोक्ताओं के आज भी १०० रुपए से अधिक बिल आ रहे है। जिसकी सूचना उपभोक्ताओं ने संबंधित विभाग को दी थी। लेकिन मामले को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। हालांकि इस योजना में १००० वॉट तक बिजली जलाने की शर्त कही थी। इससे ज्यादा खपत होने से बिजली के बिलों में बढोत्तरी होने लगी।
भाजपा सरकार ने चलाई थी योजना
भाजपा सरकार ने १३ जून २०१८ को सम्बल योजना के तहत २०० रुपए प्रतिमाह देने की घोषिणा की थी। जिसमें सरकार द्वारा शर्त रखी गई थी कि प्रति बिल १००० वॉट से अधिक रीडिंग खपत करता है तो उसका बिल भी बड़ेगा। वहीं कॉग्रेस सरकार ने इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत हाफ बिल करने की घोषिणा की थी। लेकिन उनकी घोषिणा हजारों उपभोक्तों के विपरीत है।
मई माह में आया उपभोक्ताओ को पसीना
मई माह में इंदिरा गृह ज्योति योजना के बिलों में बढोत्तरी होने लगी है। इस योजना से लोगों को फायदा तो हुआ ही है। लेकिन ज्यादा बिल आने के कारण इस योजना में प्रश्न चिन्ह लग रहे है।
केस-१
पृथ्वीपुर क्षेत्र के लुहरगुवां निवासी आजाद पुत्र पंचम लाल कुम्हार, प्रागी लाल बंशकार, अजुद्दी बंशकार, कैलाश बंशकार और बैनी कुम्हार ने बताया कि सरकार ने भले ही उपभोक्ताओं को बिलों की राशि में कमी लाने का प्रयास किया हो। लेकिन विभाग की लापरवाही के कारण न तो बिलों की राशि हाफ हुई और न ही उस मामले में किसी भी कर्मचारी द्वारा प्रयास किया गया। 

केस-२
भैरा निवासी संतोष यादव, पन्नालाल यादव, राजनगर निवासी रामदयाल यादव ने बताया कि बिजली के बिल की राशि कम होने की नाम नहीं ले रही है। सम्बल में २०० रुपए और इंदिरा गृह ज्योति योजना में १०० रुपए हाफ कर दिया हो। लेकिन उपभोक्ताओं के बिल ४०० रुपए से लेकर १००० रुपए तक आ रहे है। जिसे जमा करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
इनका कहना
१०० यूनिट तक उपभोक्ताओं को १०० रुपए भरना होगा। अगर उपभोक्ता १०० यूनिट से अधिक बिजली जलाता है तो उसको सबसिडी काटकर बिल भरना होगा। अगर मीटर और बिलों में बढोत्तरी है तो उसकी जांच कर उपभोक्ताओं को राहत दी जाएगी।
एलपी खटीक अधीक्षण अभियंता अधिकारी बिजली विभाग टीकमगढ़।

ट्रेंडिंग वीडियो