scriptउपार्जन खरीदी पंजीयन में किसानों का मोहभंग, 6 दिन शेष | 21 thousand registered in 19 days, 33 thousand registrations were done | Patrika News

उपार्जन खरीदी पंजीयन में किसानों का मोहभंग, 6 दिन शेष

locationटीकमगढ़Published: Feb 21, 2020 02:06:35 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

समर्थन मूल्य खरीदी पंजीयन के लिए १९ दिन बीत गए है। जिसमें २१ हजार पंजीयन हो पाए है।

21 thousand registered in 19 days, 33 thousand registrations were done in 22 days last year

21 thousand registered in 19 days, 33 thousand registrations were done in 22 days last year

टीकमगढ़.समर्थन मूल्य खरीदी पंजीयन के लिए १९ दिन बीत गए है। जिसमें २१ हजार पंजीयन हो पाए है। पंजीयन के लिए ८ दिन शेष है। वहीं पिछले वर्ष २२ दिनों में ३३ हजार पंजीयन किए गए थे। रबी और खरीफ की फसल का भुगतान सही समय पर नहीं होने और बोनस नहीं आने से मोह भंग हो गया है। खास बात यह है कि सरकारी १८ से १९ सौ रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से अनाज खरीद रही है। वहीं व्यापारी १९ सौ से २१ सौ तक प्रति क्विंटल अनाज खरीद रहे है।
१ से २८ फरवरी तक पंजीयन किए जा रहे है। टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में ७७ केंद्र बनाए गए है। १९ दिनों में २१ हजार पंजीयन हो पाए है। वहीं पिछले वर्ष २१ जनवरी से ९ मार्च तक पंजीयन किए गए थे। जिसके लिए ६० पंजीयन केंद्र स्थापित किए गए थे। जहां १२ फरवरी तक ३३ हजार पंजीयन किए गए थे। जहां ९ मार्च तक ६६ हजार किसानों ने खरीदी के लिए पंजीयन कराया था। इस वर्ष प्रचार प्रसार नहीं होने के कारण किसानों में जागरूकता नहीं आई है। वहीं सरकारी खरीद से अधिक राशि में व्यापारियों द्वारा अनाज खरीदने की उम्मीद जताई जा रही है। जिसके कारण किसानों का रूख सरकारी खरीद से दूर जा रहा है।

पिछले वर्ष रबी फसल का नहीं मिला बोनस
किसान बनयानी निवासी सुखलाल राजपूत, मुखिया राजपूत, महाराजपुरा निवासी भक्तिराम यादव, बौरी निवासी श्यामसुंदर यादव, छोटे लाल यादव और रामचरण यादव ने बताया कि पिछले वर्ष पंजीयन केंद्रों पर पंजीयन सबसे आगे कराया गया था। जिसमें गेहूं को सरकारी खरीद में बेचा गया था। जिसमें न तो समय पर गेहूं का भुगतान किया गया था और न ही अभी तक बोनस की राशि आ पाई है। जिसके कारण इस बार पंजीयन कराने का मन ही नहीं है।
पंजीयन के लिए यह रहेगें दस्तावेज
खाद्य अधिकारी ने बताया कि किसानों को पंजीयन के लिए स्वयं का आधार नम्बर, समग्र सदस्य आईडी, स्वयं का मोबाइल नम्बर, बैंक खाता पासबुक, ऋ ण पुस्तिका पंजीयन फ ार्म के साथ देना होगा। पंजीयन बाद किसान को पंजीयन की रसीद दी जाएगी। जिसमें किसान अपना नाम, बैंक खाता, रकबा का परीक्षण किया जाएगा। इसके साथ ही किसानों का पंजीयन सुबह १०. ३० बजे से शाम 5 बजे तक किया जाएगा। इसके साथ ही लापरवाह कर्मचारियों पर कार्रवाई करने की बात की है।
इनका कहना
पोर्टल धीमा चलने के कारण पंजीयन नहीं हो पा रहे है। पंजीयन में तेजी लाने के लिए प्रयास किए जा रहे है। किसानों को भी जागरूक किया जा रहा है।
केपी प्रजापति सहायक खाद्य अधिकारी टीकमगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो