script250 attachments will be auctioned, bikes, tractor thresher, auto and m | 84 हजार उपभोक्ताओं का समाधान योजना ४२ करोड बिल हुआ माफ | Patrika News

84 हजार उपभोक्ताओं का समाधान योजना ४२ करोड बिल हुआ माफ

कोरोना काल में बकाया पड़ी वसूली को शासन ने समाधान योजना में ४२ करोड़ रुपए को माफ कर दिया है। यह राहत तत्काल वाले बिल को जमा करने पर योजना का लाभ देने की शर्त रखी गई है।

टीकमगढ़

Published: March 28, 2022 08:41:09 pm


टीकमगढ़.कोरोना काल में बकाया पड़ी वसूली को शासन ने समाधान योजना में ४२ करोड़ रुपए को माफ कर दिया है। यह राहत तत्काल वाले बिल को जमा करने पर योजना का लाभ देने की शर्त रखी गई है। ११ वितरण केंद्रों पर २५० से अधिक की गई कुर्की की सामग्री को नीलामी करने की योजना बनाई जा रही है। इसके साथ ही प्रत्येक वितरण केंद्र पर १० बिजली चोरी के मामले बनाए जा रहे है। जिसके निर्देश दे दिए गए है।
समाधान योजना के तहत १० हजार उपभोक्ताओं द्वारा कम्पनी की शर्तो पर १५ लाख के करीब बिजली के बिलों को जमा किया गया था। उसके बाद वसूली के लिए ४० से अधिक टीमों को तैनात किया गया था। उनके द्वारा ११ वितरण केेंद्रों पर कुर्की की कार्रवाई की गई। कार्रवाई में उपभोक्ताओं से बाइक, ट्रैक्टर, कंटीमेटर, ऑटो, थ्रेसर, मोटर पम्प के साथ अन्य सामग्री को जब्त किया गया है। जिसकी नीलामी करने की तैयारी कम्पनी द्वारा की गई है।
8४ हजार उपभोक्ताओं समाधान योजना में बिजली बिल होगें माफ
बिजली कम्पनी के अधिकारियों ने बताया कि जिले में ११ वितरण केंद्र है। उन केंद्रों के उपभोक्ताओं द्वारा कोरोना काल में बिल जमा नहीं किए थे। जिसको लेकर शासन ने बिलों समय-समय पर जमा करने कीराहत दी थी। उसके बाद कोरोना काल के बिलों को जमा करने के लिए समाधान योजना चलाई थी। जिसकी तारीखें कई बार बढ़ाई गई थी। उसमें १० हजार के करीब उपभोक्ताओं द्वारा राशि को जमा किया गया था। फिर नेशनल लोक अदालत में राशि ५० लाख के करीब राशि जमा की गई। उसके बाद शासन ने 84 हजार उपभोक्ताओं की ४२ करोड़ का बिल माफ करने का प्लान बनाया गया है।
महीने का बिल जमा करने पर मिलेगा फायदा
अधिकारियों का कहना था कि समाधान योजना का लाभ जब मिलेगा तब पिछले महीने के बिल को जमा करेंगे। अगर इस महीने का बिल जमा नहीं किया गया तो योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। उनका कहना था कि जिले में कोरोना काल के उपभोक्ताओं को चिन्हित किया गया है। जिन्हेे समाधान योजना में शामिल किया जाएगा।
बिजली चोरी पर लगाया जाएगा प्रतिबंध
जिले में बिजली कम्पनी को ३४ फीसदी लाइन लॉस होता है। जिसमें चोरी, शॉर्ट सर्किट के साथ अन्य कमियों में ३४ फीसदी बिजली करोड़ों रुपए की खर्च होती है। जिसका बिल कम्पनी को नहीं मिलता है। बिजली की चोरियों को रोकने के लिए ११ वितरण केंद्रों पर टीम का गठन किया गया है। प्रत्येक केंद्र को प्रतिदिन १० चोरी के मामले दर्ज करने के निर्देश दिए गए है। अभी तक १३५ चोरी के मामले बनाए गए है।

250 attachments will be auctioned, bikes, tractor thresher, auto and motor pump are included in the attachment
250 attachments will be auctioned, bikes, tractor thresher, auto and motor pump are included in the attachment

डेढ़ करोड़ की हुई कुर्की
जिले में 8० करोड़ से अधिक बिजली की बकाया राशि उपभोक्ताओं पर पड़ी हुई है। दो महीनों में उपभोक्ताओं से बाइक, ट्रैक्टर, ऑटो, थ्रेसर, के साथ अन्य डेढ़ करोड़ की सामग्री को कुर्की की कार्रवाई में जब्त की गई है। उस सामग्री को नीलाम करके बिल की राशि के रुपए में जमा करने की योजना बनाई जा रही है। जिससे कम्पनी को राहत मिलेगी।
फैक्ट फाइल
जिले में कुल उपभोक्ता - १ लाख 75 हजार
जिले में कुल बकाया राशि - 8० करोड
जिले में कुल वितरण केंद्र -११ वितरण केंद्र
समाधान योजना में उपभोक्ताओं को मिला लाभ - 8४०००
समाधान योजना में उपभोक्ताओं के बिल माफ - ४२ करोड़
बिजली चोरी के कुल मामले -१३५
कुर्की की कुल काईवाई - २५०
कुर्की में जब्त बाइक -१४०
कुर्की में जब्त थ्रेसर - ०२
कुर्की में जब्त ट्रैक्टर - १५
कुर्की में जब्त कंटीमेटर - १०
कुर्की में जब्त ऑटो - ०३
कुर्की में जब्त मोटर पम्प - ३००
इनका कहना
जिले के ११ वितरण केेंद्रों पर २५० से अधिक कुर्की की कार्रवाई की गई है। जब्त की गई सामग्री को नीलाम करके उपभोक्ताओं के डेढ़ करोड़ का बिजली बिल जमा किया जाएगा। इसके साथ ही समाधान योजना में 8४ हजार उपभोक्ताओं का बिल जब माफ किया जाएगा। जब वह पिछले महीने और करेंट महीने का बिल जमा करेगा। बिजली चोरी पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रत्येक वितरण केंद्र को निर्देश दिए गए है। एक दिन में १० चोरी के मामले बनाए और बिजली चोरी को रोके।
अमित सिंह डीई बिजली कम्पनी टीकमगढ़।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.