script285 acres land encroachment free in Tikamgarh | टीकमगढ़ में 285 एकड़ जमीन अतिक्रमण मुक्त | Patrika News

टीकमगढ़ में 285 एकड़ जमीन अतिक्रमण मुक्त

टीकमगढ़ में बांध की 250 तो निवाड़ी में राजस्व की 35 एकड़ जमीन हुई अतिक्रमण मुक्त

टीकमगढ़

Published: May 08, 2022 08:43:40 pm

टीकमगढ़. टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में रविवार को अतिक्रमण के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हुई। टीकमगढ़ जिला प्रशासन ने जहां जिले के सबसे पहली बांध परियोजना राजेन्द्र सागर नगदा बांध की 250 एकड़ जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया तो निवाड़ी प्रशासन ने ओरछा के वनगांय में राजस्व विभाग की 35 एकड़ जमीन से दबंगों को बेदखल कर दिया है। इस जमीन की कीमत 28 करोड़ रुपए बताई गई है।

285 acres land encroachment free in Tikamgarh
285 acres land encroachment free in Tikamgarh

जिले में शासकीय जमीनों पर कब्जा कर उस पर खेती करने और बेचने का काम सालों से होता आ रहा है। शासन के मौन रहने पर स्थानीय प्रशासन भी ऐसे मामलों पर चुप्पी साधे रहता था और अतिक्रमणकारियों के हौसलें भी सीमाओं को लांघते जा रहे थे। लेकिन अब शासन के आदेश मिलते ही प्रशासन भी सख्त हो गया है और दोनों जिलों में अतिक्रमणकारियों के खिलाफ एक के बाद एक कार्रवाई शुरू हो गई है। रविवार को दोनों जिलों के प्रशासन ने एक साथ कार्रवाई को अंजाम देकर 285 एकड़ जमीन को अतिक्रमण मुक्त करा दिया है।


हो रही थी कॉलोनी की प्लॉनिंग
पर्यटन नगरी ओरछा में जमीन की कीमतें इन दिनों आसमान छू रही है। ऐसे में यहां पर शासकीय जमीनों पर लंबे समय से कब्जा, नियम विरूद्ध तरीके तरमीम कराने के काम जारी है। आलम यह है कि यहां पर यूपी के भूमाफिया सक्रिय है और एकड़ों जमीन पर कब्जा कर रहे है। रविवार को कलेक्टर नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन पर प्रशासनिक अमले ने ग्राम वनगांय से शासन की 37 एकड़ जमीन से कब्जा हटा दिया।

कलेक्टर सूर्यवंशी ने बताया कि यहां पर खसरा नंबर 1/1 एवं 2/2 कुल रकवा 47 एकड़ में से 35 एकड़ पर यूपी के दबंग अरविंद यादव निवासी खैलार के द्वारा कब्जा किया गया था। अरविंद यादव द्वारा इस पूरी जमीन पर चारों ओर से बांउड्रीवाल का निर्माण कर दो-तीन कमरों का ऑफिस नुमा मकान बनाया गया था। यहां पर प्लाटिंग की तैयारी की जा रही थी। उन्होंने बताया कि आरोपी की पास ही कुछ जमीन है, इसकी आड़ में यह कब्जा चल रहा था। इसके अतिक्रमण को पूर्व में हटाने का प्रयास किया गया था, लेकिन विवाद होने पर काम रोक दिया गया था। रविवार को लगभग एक सैकड़ा पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे प्रशासन ने सख्ती से अतिक्रमण हटा दिया। प्रशासन यहां पर चार जेसीबी मशीन लेकर पहुंचा था। इसके साथ ही एसडीएम, तहसीलदार सहित तमाम अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे।

इधर बांध की जमीन हुई खाली
वहीं रविवार को ही टीकमगढ़ कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी के निर्देशन पर प्रशासन ने राजेन्द्र सागर नगदा बांध की जमीन को अतिक्रमणकारियों से मुक्त करा लिया। यहां पर अतिक्रमणकारियों द्वारा 250 एकड़ जमीन पर कब्जा कर खेती की जा रही थी। साथ ही एक दर्जन से अधिक मकान बना लिए गए थे। बताया जा रहा है कि यह जमीन बांध के डूब क्षेत्र की है। बांध का पानी कम होने पर किसान इस पर खेती करते थे और सिंचाई विभाग बदले में जुर्माना लगाता था। प्रशासन के ध्यान न देने पर इन लोगों ने बांध की इस जमीन पर मकान बनाकर स्थाई कब्जा कर लिया था। ऐसे में प्रशासन ने रविवार को दो दर्जन से अधिक ट्रेक्टर और जेसीबी की मदद से कब्जाधारियों को बदेखल कर दिया। दोपहर 2 बजे से शुरू हुई यह कार्रवाई देर शाम तक जारी रही। इस दौरान टीकमगढ़ एसडीएम सीपी पटेल, तहसीलदार आरपी तिवारी सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल साथ रहा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: आदित्य ठाकरे ने एकनाथ शिंदे पर बोला हमला, कहा-सदन में बागी आंख नहीं मिला पाए; जनता का कैसे करेंगे सामना?296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शुभारंभ करने जालौन आएंगे पीएम मोदी और सीएम योगीMaharashtra: औरंगाबाद और उस्मानाबाद को नया नाम देने का मुद्दा विधानसभा में उठा, अबू आजमी ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना, तो शिवसेना MLA ने दिया जवाबपश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के कोलकाता स्थित आवास में घुसा शख्स, गिरफ्तारपांच दिन बाद जयपुर में इंटरनेट हुआ शुरू, सीकर में फिर बंद कियामैं अलकायदा से बोल रहा हूं... मथुरा में किसको आया जान से मारने की धमकी वाला कॉल?7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 40,000 रुपए तक खाते में आएंगे पैसेओवैसी के गढ़ हैदराबाद में BJP का हिंदुत्व कार्ड, कैसे योगी की एंट्री से बदलेंगे समीकरण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.