scriptchild death in borewell: पिता ने पांच दिन पहले ही करवाया था बोरवेल, उसी में दफन हो गया बेटा | 5 year old child falling into borewell in satpura village niwari | Patrika News

child death in borewell: पिता ने पांच दिन पहले ही करवाया था बोरवेल, उसी में दफन हो गया बेटा

locationटीकमगढ़Published: Nov 08, 2020 10:09:03 am

Submitted by:

Manish Gite

पांचवे दिन बाहर निकला बोरवेल से बच्चा, पांच साल के बच्चे को चौथे दिन बोरवेल से निकाला, ऐसे चला रेस्क्यू ऑपरेशन

mg2_6505232-m.png

child death in borewell

अशोक रजक की रिपोर्ट

टीकमगढ़/पृथ्वीपुर। 200 फीट गहरे बोरवेल में गिरे पांच साल के बालक को कड़ी मशक्कत के बाद रविवार सुबह 3 बजे बाहर निकाल लिया गया। लेकिन डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। प्रहलाद के पिता ने बताया कि उन्होंने अपने खेत पर यह बोरवेल पांच दिन पहले ही करवाया था।

 

पिता ने बताया कैसे गिरा बच्चा

निवाड़ी जिले के बारहोबुजुर्ग ग्राम पंचायत के सैतपुरा गांव के हरकिशन कुशवाहा ने मीडिया को बताया कि उनका पुत्र प्रहलाद कुशवाहा उम्र 4 साल उनके साथ बुधवार सुबह 9 बजे खेत पर गया था। क्योंकि खेत में 5 दिन पहले ही 9 इंची बोर 200 फीट तक कराया गया था। हरकिशन ने बताया कि वह बुधवार को बोर में केसिंग डलवाने के लिए खेत पर गए थे। प्रहलाद भी साथ में था। प्रहलाद काम के वक्त वहीं खेल रहा था।

पिता ने बताया कि हम लोग बोर में केसिंग डलवाने के पाइप ला रहे थे। तभी प्रहलाद खेलते-खेलते बोर के पास चले गया और बोर में गिर गया। बोर के पास जाकर देखा तो प्रहलाद के रोने की आवाज आ रही थी। इसके बाद तुरंत डायल 100 को फोन लगाया। इसके बाद सभी लोग एक के बाद एक आते गए।

 

मुख्यमंत्री ने व्यक्त किया दुख

मुझे अत्यंत दुःख है की निवाड़ी के सैतपुरा गांव में अपने खेत के बोरवेल में गिरे मासूम प्रहलाद को 90 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद भी बचा नहीं पाए। एसडीआरएफ़, एनडीआरएफ़, और अन्य विशेषज्ञों की टीम ने दिन-रात मेहनत की लेकिन अंत में आज सुबह 3:00 बजे बेटे का मृत शरीर निकाला गया।

 

नया बोरवेल बनाने के लिए 5 लाख देंगे

चौहान ने कहा कि दुःख की इस घड़ी में, मैं एवं पूरा प्रदेश प्रहलाद के परिवार के साथ खड़ा है और मासूम बेटे की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना कर रहा है। सरकार द्वारा प्रहलाद के परिवार को 5 लाख का मुआवज़ा दिया जा रहा है, एवं उनके खेत में एक नया बोरवेल भी बनाया जाएगा।

 

मुख्यमंत्री की अपील

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं उन सभी से करबद्ध प्रार्थना करता हूँ कि जो भी अपने यहाँ बोरवेल बना रहे है, वो बोर को किसी भी समय खुला न छोड़ें। पहले भी ऐसे अकस्मात बहुत से मासूम अपने जीवन गंवा चूके है। आप सब भी कहीं अगर अपने आस-पास बोरवेल बन रहे हो तो उसे मज़बूती से ढँकने का प्रबंध करे और करवाएं।

 

 

https://youtu.be/I18meNMFjV0

ऐसे चला ऑपरेशन

इससे पहले, प्रहलाद को बचाने का काम चौथे दिन भी जारी रहा। शनिवार को भी आर्मी और एनडीआरएफ का दल खुदाई कार्य में लगा रहा। कलेक्टर आशीष भार्गव के मुताबिक बच्चा पिछले दो दिनों से कोई हलचल नहीं कर रहा है। इसलिए यह चिंता की बात है। फिर भी हमारी टीमें बच्चे के करीब पहुंचने का प्रयास कर रही हैं।

पृथ्वीपुर ब्लॉक के बारहो बुजुर्ग पंचायत के ग्राम सेतपुरा में एक बोरवेल में गिरे पांच साल के बच्चे प्रहलाद कुशवाह बुधवार को सुबह 9.55 बजे खेलते-खेलते खुले पड़े बोरवेल में गिर गया था।

https://youtu.be/5sct4CSqRFk

ऐसे चला आपरेशन

200 फीट गहरे बोरवेल में बच्चा करीब 60 फीट पर फंसा हुआ था। बोरवेल के समानांतर एक गड्ढा खोदा गया, जिसके जरिए करीब 20 फीट लंबी सुरंग के जरिए बच्चे तक रेस्क्यू दल पहुंचा।

 

मंदिरों में चलता रहा हवन-पूजन

बुधवार को जैसे ही 5 साल के बच्चे के बोरवेल में गिरने की खबर फैली, वैसे ही कई शहरों में बच्चों के लिए दुआओं का सिलसिला शुरू हो गया था। क्षेत्र में मंदिरों में हवन-पूजन का सिलसिला चौथे दिन भी जारी रहा। लोग पत्रिका के फेसबुक पेजों पर भी प्रहलाद की सलामती की दुआ करते रहे।

 

https://youtu.be/0LODiB-P7ao
एक नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो